Parliament Session 2024: NDA के ओम बिरला फिर होंगे लोकसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद विपक्ष का?

Last Updated 25 Jun 2024 11:25:55 AM IST

आज यानी मंगलवार को संसद सत्र का दूसरा दिन है। लोकसभा स्पीकर पद के लिए आज नॉमिनेशन का दिन है। आज पीएम मोदी लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे।


18वीं लोकसभा के नए अध्यक्ष (स्पीकर) पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बन रही है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए नामांकन आरंभ होने से पहले सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘INDIA’) के लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है।

मंगलवार को तेजी से चले राजनीतिक घटनाक्रम में सत्तारूढ़ भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद लोकसभा के नए अध्यक्ष का नाम फाइनल कर दिया।

सरकार की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पीकर के पद पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्षी दलों से बातचीत की।

वहीं मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। संसद भवन स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में यह मुलाकात हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यालय में ओम बिरला, अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ उच्चस्तरीय बैठक भी की।

बताया जा रहा है कि एनडीए के घटक दलों की बैठक होगी जिसमें लोकसभा के नए अध्यक्ष के नामांकन पत्र को भरने की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

हालांकि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर विपक्षी दलों के साथ सरकार की बातचीत अभी जारी है। विपक्ष ने मांग की है कि उपाध्यक्ष चुनने में उनकी राय का ध्यान रखा जाए। पिछले कार्यकाल में लोकसभा में कोई भी उपाध्यक्ष नहीं था।

 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment