दो अफ्रीकी देशों की यात्रा पर गुरूवार को जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर

Last Updated 31 May 2023 12:27:50 PM IST

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Jaishankar) गुरुवार से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और नामीबिया (Namibia) के दो देशों के दौरे पर जाएंगे।


विदेश मंत्री एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जयशंकर (Jaishankar) पहले गुरुवार से शनिवार तक दक्षिण अफ्रीका जाएंगे, जहां वह केपटाउन (Cape Town) में होने वाली ब्रिक्स (BRICS) विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे।

बैठक में भाग लेने के अलावा, वह अपने दक्षिण अफ्रीकी समकक्ष नालेदी पंडोर (Naledi Pandor) के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

जयशंकर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा (South African President Cyril Ramaphosa) से भी मुलाकात करेंगे और उनके अन्य ब्रिक्स विदेशियों, मंत्रियों और भाग लेने वाले 'फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स' मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

वह केपटाउन में भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

इसके बाद जयशंकर नामीबिया जाएंगे, जहां वह चार से छह जून तक रहेंगे।

किसी भारतीय विदेश मंत्री की नामीबिया (Namibia) की यह पहली यात्रा होगी।

सूत्रों ने बताया कि यात्रा के दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और सरकार के अन्य मंत्रियों से भी बातचीत करेंगे।

जयशंकर संयुक्त आयोग की बैठक के उद्घाटन सत्र की सह-अध्यक्षता नामीबिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री नेटुम्बो नंदी-नदैतवाह (Netumbo Nandi-Ndaitwah) के साथ भी करेंगे।

वह प्रवासी भारतीयों से भी बातचीत करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जयशंकर की दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया की यात्रा से इन दोनों देशों के साथ भारत के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत होने की उम्मीद है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment