New Parliament Inauguration : PM Modi बोले, नई संसद भारत को प्रगति की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी

Last Updated 28 May 2023 12:28:11 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया और आशा जताई की कि यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण का उद्गम स्थल होगी, और भारत को प्रगति की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी।


पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन की तस्वीरों के साथ एक ट्वीट में कहा, भारत की संसद के नए भवन का उद्घाटन किया गया है। हमारे दिल और दिमाग गर्व, आशा और वादे से भरे हुए हैं। यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण का उद्गम स्थल हो, सपनों को प्रज्वलित करे और उन्हें वास्तविकता में पोषित करे। यह हमारे महान राष्ट्र को प्रगति की नई ऊंचाई पर ले जाए।

संसद परिसर में 'पूजा' और 'हवन' करने के बाद मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने नए भवन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक 'सेंगोल' भी स्थापित किया।

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान कई मंत्री और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कांग्रेस सहित बीस विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है। विपक्ष ने भाजपा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने का आरोप लगाया और इसे भारत के पहले आदिवासी राष्ट्रपति का अपमान बताया है।

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक 'सेंगोल' स्थापित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन को चिह्न्ति करने के लिए पट्टिका का अनावरण भी किया। साथ ही  नए संसद भवन के निर्माण और विकास में शामिल कार्यकर्ताओं को शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

प्रधानमंत्री से सम्मान पाने वाले कर्मियों में पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के सत्य रंजन दास भी शामिल हैं। दास ने निर्माण स्थल पर श्रमिकों के लिए पानी और भोजन की व्यवस्था की थी।

मोदी ने ओडिशा के चांदीपुर के पुरंजन दलाई और राजस्थान के बाड़मेर के किशनलाल को भी सम्मानित किया, जिन्होंने नए भवन की लॉबी के डिजाइन पर काम किया था।

वड़ोदरा से देवलाल सुखार और बिहार से अनिल कुमार यादव ने संसद की बाहरी दीवार पर बलुआ पत्थर लगाने का काम किया; पूर्वोत्तर के सुब्रत सूत्रधर ने बांस लगाने का काम किया; झारखंड के मुजफ्फर खान ने मैकेनिक के रूप में काम किया और निर्माण के दौरान सभी मशीनों को चालू रखा; दिल्ली के धर्मेंद्र ने गैस वेल्डिंग का काम किया; और वाराणसी के आनंद विश्वकर्मा ने नए भवन में दोनों कक्षों की छत और कुर्सियों का काम किया।

नए भवन का शिलान्यास समारोह दिसंबर 2020 में पीएम मोदी द्वारा किया गया था और रविवार को इसका उद्घाटन किया गया।

उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कैबिनेट मंत्रियों के साथ नए संसद भवन में 'सर्व-धर्म' (सर्व-धार्मिक) प्रार्थना समारोह में भाग भी लिया।

बता दें समारोह की शुरुआत सुबह हवन से हुई। इस अवसर पर 25 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

समारोह में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस. जयशंकर और जितेंद्र सिंह, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी मौजूद थे।

इसी दौरान कांग्रेस सहित बीस विपक्षी दल नए चार मंजिला संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार किया।

समयलाइवडेस्क/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment