भारतीय वायु सेना का विमान काबुल से 168 यात्रियों को लेकर हिंडन हवाईअड्डा पहुंचा

Last Updated 22 Aug 2021 02:56:51 PM IST

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक परिवहन विमान रविवार सुबह हिंदू और सिख समुदायों के कुछ प्रतिष्ठित अफगान नेताओं सहित 168 यात्रियों को लेकर यहां हिंडन हवाई अड्डे पर पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


IAF का विमान काबुल से 168 यात्रियों को लेकर हिंडन हवाईअड्डा पहुंचा

अधिकारियों ने यह भी पुष्टि की कि इस निकासी के माध्यम से 107 भारतीयों को वापस लाया गया है।

सूत्रों ने कहा कि यह आशंका है कि तालिबान मिलिशिया अफगान जन प्रतिनिधियों को भारतीय वायुसेना की उड़ान लेने से रोक सकती थी, पूरी योजना को तब तक गुप्त रखा गया जब तक कि अफगानिस्तान से विमान ने उड़ान नहीं भरा।

भारी भीड़ के कारण आईएएफ विमान काबुल हवाई अड्डे पर मंजूरी का इंतजार कर रहा था क्योंकि कई देशों ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए अपने सैन्य विमान भेजे हैं।



एक अधिकारी ने बताया, "अमेरिकी अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है और वे युद्धग्रस्त देश से हवाई संचालन का प्रबंधन कर रहे हैं। इस भारी भीड़ में, एक विमान के लिए एक स्लॉट तैयार करना और निकासी उड़ान के लिए एक सुरक्षित हवाई मार्ग का निर्धारण भी एक प्रमुख चुनौती बन गया है।"

15 अगस्त, 2021 को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद फंसे हुए भारतीय और अफगान नागरिकों को वापस लाने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा की गई यह दूसरी निकासी थी।

पहला हवाई बचाव अभियान 17 अगस्त को किया गया था।

सरकार उन भारतीयों और अफगान सिख और हिंदू समुदायों के नेताओं को वापस लाने के लिए सभी प्रयास कर रही है, जिन्हें तालिबान द्वारा प्रताड़ित किए जाने की आंशका है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment