Monsoon Session: विपक्षियों के विरोध के बीच राज्यसभा दूसरी बार स्थगित

Last Updated 02 Aug 2021 11:48:59 AM IST

पेगासस विवाद और किसानों के मुद्दे पर विपक्ष ने चर्चा की मांग को लेकर सोमवार को संसद के ऊपरी सदन को दूसरी बार स्थगित करने पर मजबूर कर दिया।


रास में गतिरोध जारी, बैठक 12 बजे तक स्थगित

इससे पहले सुबह जब संक्षिप्त कार्यवाही के बाद सदन की बैठक हुई तो इसे दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन में संक्षिप्त प्रश्नकाल के बाद जब 12 बजे कार्यवाही शुरू हुई तो इसे दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

सदन ने पी.वी. सिंधु के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा, "मैं पीवी सिंधु को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई देता हूं। अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, उन्होंने लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है।"

पेगासस जासूसी विवाद पर विपक्ष ने सोमवार को राज्यसभा में निलंबन और लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया।

इससे पहले, विपक्ष के नेताओं ने रणनीति तैयार करने के लिए लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में मुलाकात की।

उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। सभापति द्वारा दस्तावेज पटल पर रखवाने के तत्काल बाद ही विपक्षी सदस्यों ने अपने अपने मुद्दों पर चर्चा की मांग शुरू कर दी। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य आसन की ओर बढ़े । सभापति ने उन्हें कहा कि वे अपने स्थानों पर जाएं। उन्होंने कहा ‘‘अपने स्थानों पर जाएं। आप क्यों करते हैं ऐसा ? यह अच्छा नहीं लगता ।’

इस बीच कुछ सदस्यों ने अपने हाथों में पकड़ी तख्तियां लहराईं। नायडू ने सदन में तख्तियां दिखाने से मना करते हुए कहा कि जो सदस्य ऐसा कर रहे हैं उनके नाम प्रकाशित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने किसान आंदोलन पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। नायडू के अनुसार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रताप सिंह बाजवा, के सी वेणुगोपाल, तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर राय और वाम सदस्यों इलामारम करीम तथा विनय विश्वम ने भी चर्चा के लिए नोटिस दिए हैं।

सभापति ने कहा ‘‘अगर सदन मेरे साथ सहयोग करेगा तो में आपकी बात सुन सकूंगा। मैं चर्चा के लिए तैयार हूं। यहां तक कि कार्यमंत्रणा समिति में भी तय हुआ है कि चर्चा हो। लेकिन इसके लिए सदन में व्यवस्था होना चाहिए। ’’

उन्होंने कहा कि अगर सदस्य सहयोग नहीं करेंगे तो कैसे काम होगा। सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने 11 बज कर करीब 10 मिनट पर ही बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले उच्च सदन में, रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू को टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी गई।
 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment