पहाड़ों पर भारी भीड़, चिंता में सरकार

Last Updated 07 Jul 2021 09:19:43 AM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिल स्टेशनों और बाजारों में कोविड-19 से बचाव के नियमों का अनुपालन किए बगैर लोगों के घूमने पर मंगलवार को चिंता प्रकट की और चेतावनी दी कि इस तरह की ढिलाई महामारी से निपटने में अब तक मिली कामयाबी पर पानी फेर देगा।


पहाड़ों पर भारी भीड़

एक अधिकारी ने महामारी के अभी तक खत्म नहीं होने का जिक्र करते हुए हिल स्टेशनों पर बड़ी संख्या में लोगों के उमड़ने की तस्वीरों को ‘डराने वाली’ बताया।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, पाबंदियां हटने पर लोग यात्रा करने के लिए उमड़ पड़े हैं। मीडिया में प्रकाशित हुई हिमाचल प्रदेश के मनाली और शिमला, उत्तराखंड के मसूरी, दिल्ली में सदर बाजार और लक्ष्मी नगर की तस्वीरों में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किए बगैर तथा मास्क पहने बगैर चारों ओर बड़ी संख्या में लोग घूमते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कोविड से बचाव के लिए नियमों का पालन करने और टीका लगवाने पर जोर देते हुए कहा, लोगों को यह समझने की जरूरत है कि वायरस और रोग अब भी मौजूद है। लोग हिल स्टेशनों और बाजारों में बगैर सामाजिक दूरी रखे तथा बगैर मास्क पहने घूम रहे हैं, जो महामारी से निपटने में अब तक मिली कामयाबी पर पानी फेर देगा।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के निदेशक बलराम भार्गव ने हिल स्टेशनों और बाजारों की तस्वीरों को डराने वाली बताते हुए कहा कि देश में कुछ राज्य अब भी कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। अग्रवाल ने कहा कि भारत में कोविड के 80 प्रतिशत नए मामले 14 राज्यों के 90 जिलों से हैं। वहीं, सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय इन 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख रहा है। एक सूत्र ने बताया कि शिमला और मनाली में कोविड से जुड़े नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन किये जाने को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार को भी मंत्रालय द्वारा पत्र लिखे जाने की संभावना है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर ज्यादातर राज्यों में मंद पड़ गई है। हालांकि, कुछ राज्य अब भी दूसरी लहर के बीच में है और जिन इलाकों में कोविड-19 की जांच में 10 प्रतिशत नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है, वहां पाबंदियां लगानी होगी।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment