थोड़ा देर तक जगें रेलयात्री, रात में दस बजे सोने को मिलेगा

Last Updated 18 Sep 2017 06:42:26 AM IST

ट्रेन में सफर के दौरान अब यह सुनने मिल सकता है कि बैठने को दो भाई.. अभी सोने का समय नहीं हुआ है, रात में दस बजे सोने को मिलेगा.


रेल यात्रियों को रात में दस बजे सोने को मिलेगा (फाइल फोटो)

रेलवे ने आरक्षित कोच में सोने के समय में बदलाव कर दिया है. अब यह रात दस बजे से सुबह छह बजे तक ही होगा. अभी तक यह समय रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक ही निर्धारित किया गया था. हांलाकि बीमार, विकलांग और गर्भवती महिलाओं को बदले हुए नियम से छूट रहेगी.

रेलवे बोर्ड ने अपने वाणिज्यिक निमयावली -1 के करेक्शन स्लिप नंबर 25 में बदलाव किया है और इस बाबत परिपत्र जारी किया गया है. अभी तक इस नियमावली में पैरा 652 में यह प्रावधान था कि रात नौ बजे से सुबह छह बजे के बीच आरक्षित कोच में सोने की अनुमति होगी.



इस दौरान कोई यात्री बैठने के लिए अथवा अन्य किसी वजह से आरक्षित बर्थ वाले यात्री को परेशान नहीं करेगा. लंबे अर्से के बाद इसमें बदलाव कर दिया गया है और अब यह रात दस से सुबह छह बजे तक रहेगा.

इस दौरान स्लीपर और वातानुकूलित कोच में मिडिल और साइड अपर बर्थों के यात्रियों को यदि बैठना है तो वह लोवर बर्थ पर बैठ सकेगा. इस के लिए लोवर बर्थ का यात्री उसे रात दस बजे तक मना नहीं सकेगा. सीधे तौर पर यह बदलाव मिडिल बर्थ के यात्रियों के लिए ही है, क्योंकि अपर बर्थ वाले यात्री को ऊपर बैठ भी सकता है, लेकिन मिडिल बर्थ का यात्री कहां जाएगा.

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment