मालदीव के राष्ट्रपति लौटे स्वदेश, भारत की वित्तीय सहायता के लिए जताया आभार

Last Updated 10 Oct 2024 06:20:38 PM IST

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर अपनी पांच दिवसीय भारत यात्रा के बाद स्वदेश लौट आए हैं। नवंबर 2023 में पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली यात्रा थी। मालदीव लौटने के बाद मुइज्जू ने गुरुवार को भारत के प्रति आभार व्यक्त किया।


यात्रा के दौरान, मुइज्जू ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य वरिष्ठ भारतीय सरकारी अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने मालदीव और भारत के बीच मैत्री और विकास साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की।

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने गुरुवार को कहा, "यात्रा का एक महत्वपूर्ण परिणाम 'व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के लिए विजन' को अपनाना था, जो विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन करेगा।" दोनों देशों ने वर्चुअल उद्घाटन भी किया और समझौतों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने मौजूदा पहलों पर चर्चा की और सहयोग के नए रास्ते तलाशे। चर्चा में सामाजिक आवास, बुनियादी ढांचा विकास, कृषि और मत्स्य पालन, व्यापार और निवेश, मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य सेवा, महिला सशक्तिकरण, नवीकरणीय ऊर्जा और समुद्री एवं सुरक्षा सहयोग जैसे क्षेत्रों पर चर्चा की।

बयान में कहा गया "राष्ट्रपति मुइज्जू ने भारत की वित्तीय सहायता के लिए आभार व्यक्त किया, जिसमें इस वर्ष मई और सितंबर में टी-बिलों को मालदीव के लिए बिना ब्याज के एक अतिरिक्त वर्ष के लिए आगे बढ़ाना और द्विपक्षीय मुद्रा स्वैप समझौते के तहत 30 अरब रुपये से 400 मिलियन डॉलर तक का अतिरिक्त समर्थन शामिल है। उन्होंने भारत को उसके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।"

मालदीव के राष्ट्रपति ने प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद (मोहम्मद मुइज्जू की पत्नी) के साथ आगरा की यात्रा भी की और यात्रा के दौरान मुंबई और बेंगलुरु में व्यापारिक बैठकें कीं।

उनके कार्यालय ने कहा, "नई दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में आयोजित व्यावसायिक मंचों पर मुइज्जू ने पर्यटन उपक्रमों के लिए मालदीव की महत्वपूर्ण क्षमता पर प्रकाश डाला और भविष्य के सहयोग के अवसरों को रेखांकित किया। उन्होंने आर्थिक विविधीकरण और सतत विकास के लिए राष्ट्र के दृष्टिकोण पर जोर दिया, जिसमें विशेष आर्थिक क्षेत्र, लग्जरी निजी द्वीप, पर्यावरण के अनुकूल रिसॉर्ट और एकीकृत पर्यटन परियोजनाओं जैसे प्रमुख निवेश संभावनाओं का उल्लेख किया गया।"

मुइज्जू ने मुंबई में मालदीव-भारत पर्यटन नेटवर्किंग शाम में भाग लिया, जो दोनों देशों के उद्योग विशेषज्ञों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी पर्यटन निवेश अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता था।

अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने नई दिल्ली और बेंगलुरु में मालदीव के समुदायों से भी मुलाकात की, उनकी चिंताओं को सुना और विदेश में नागरिकों का समर्थन करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

इस बीच, प्रथम महिला साजिदा ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) और बेंगलुरु में सेंट जोसेफ विश्वविद्यालय का दौरा किया।

बयान में विस्तार से बताया गया, "दोनों देश अगले वर्ष औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित करने की 60वीं वर्षगांठ के करीब पहुंच रहे हैं। इसलिए राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू को मालदीव की राजकीय यात्रा पर आमंत्रित किया। राजकीय यात्रा सकारात्मक रूप से संपन्न हुई, जिसमें दोनों देशों ने अपने दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करने और आपसी विकास और समृद्धि की दिशा में काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।"

आईएएनएस
माले


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment