Israel Hezbollah War : हमले का बढ़ेगा दायरा इजरायली होंगे विस्थापित

Last Updated 09 Oct 2024 08:44:23 AM IST

हिज्बुल्लाह के कार्यकारी नेता शेख नईम कासिम ने धमकी दी है कि इजरायल के और नागरिकों को विस्थापित होना पड़ेगा क्योंकि समूह इजरायल के भीतरी इलाकों को निशाना बनाते हुए रॉकेट दाग रहा है।


कासिम ने मंगलवार को कहा कि समूह की सैन्य क्षमताएं अब भी बरकरार हैं और उसने लेबनान के एक बड़े हिस्से पर कई सप्ताह तक इज्स्रइल के हवाई हमलों के बाद अपने वरिष्ठ कमांडरों की जगह नए कमांडर नियुक्त कर दिए हैं। इजरायली हमलों में लेबनान के शीर्ष कमान के अधिकांश सदस्य मारे गए थे।

कासिम ने दावा किया कि पिछले सप्ताह लेबनान में जमीनी अभियान शुरू करने के बाद आगे नहीं बढ़ पाई है। इजरायली सेना ने कहा है कि अब चौथी डिवीजन जमीनी अभियान में हिस्सा ले रही है, जो पश्चिम की ओर फैल गया है।

हालांकि अभियान अभी भी सीमा के साथ लगी एक संकरी पट्टी तक ही सीमित नजर आ रहा है। इजरायली सेना का कहना है कि उसने हिज्बुल्लाह के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया है, सीमा से लगे क्षेत्रों में आतंकवादी ढांचों को नष्ट किया है और सैकड़ों लड़ाकों को मार गिराया है।

दोनों पक्षों द्वारा युद्ध को लेकर किए गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है।  कासिम ने कहा, हम सैकड़ों रॉकेट और दर्जनों ड्रोन दाग रहे हैं। बड़ी संख्या में बस्तियां और शहर हमारी जवाबी कार्रवाई के निशाने पर हैं।

हमारी क्षमताएं मजबूत हैं और हमारे लड़ाके अग्रिम मोच्रे पर तैनात हैं। हिज्बुल्लाह का शीर्ष नेतृत्व युद्ध की रणनीति तय कर रहा है और इजरायली हमले में जो कमांडर मारे गए हैं, उनकी जगह नए कमांडर नियुक्त कर दिये गए हैं। उन्होंने कहा, हमारे यहां कोई पद रिक्त नहीं है।

उन्होंने कहा कि हसन नसरल्लाह की जगह लेने के लिए हिजबुल्ला एक नए नेता का नाम तय करेगा, जो पिछले महीने बेरुत में हुए हवाई हमले में मारा गया था।

एपी
बेरुत


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment