ऑस्ट्रेलिया में राजा चार्ल्स और रानी कैमिला का स्वागत करेंगे PM अल्बनीज

Last Updated 15 Jul 2024 09:07:28 AM IST

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय और रानी कैमिला अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने इसकी पुष्टि की है।


अल्बनीज ने कहा है कि जब चार्ल्स तृतीय महाराजा बनने के बाद में देश की पहली यात्रा करेंगे तो वह और गवर्नर-जनरल सैम मोस्टिन अक्टूबर में राजा और रानी का ऑस्ट्रेलिया में स्वागत करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, यह 2011 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा कैनबरा, ब्रिसबेन, मेलबर्न और पर्थ का दौरा करने के बाद से ब्रिटिश सम्राट की पहली ऑस्ट्रेलिया यात्रा होगी।

अपने राज्याभिषेक से पहले, राजा चार्ल्स ने आधिकारिक तौर पर 15 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। आखिरी बार वो 2018 में आए थे जब गोल्ड कोस्ट पर राष्ट्रमंडल खेल आयोजित किए गए थे।

अल्बनीज ने एक बयान में कहा कि राजा और रानी के ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र और न्यू साउथ वेल्स का दौरा करने की तैयारियाँ चल रही हैं।

उन्होंने कहा, "इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया की उनकी पहली शाही यात्रा पर राजा और रानी का स्वागत करते हुए मुझे गर्व हो रहा है। उनका हमेशा स्वागत है।"

यात्रा की घोषणा के साथ ही, संघीय सरकार ने सोमवार को राजा और रानी के आधिकारिक ऑस्ट्रेलियाई चित्र जारी किए, जिसमें राजा चार्ल्स ऑर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया का सॉवरिन बैज पहने हुए हैं और रानी कैमिला एक ब्रोच पहने हुए हैं। ये ब्रोच रानी एलिजाबेथ द्वितीय को उपहार में दिया गया था, जब वो 1954 में ऑस्ट्रेलिया की पहली यात्रा पर आई थीं।

ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के बाद, राजा और रानी समोआ में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक में भाग लेंगे।

बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा कि 2024 की शुरुआत में किंग चार्ल्स को कैंसर होने का का पता चला था। यही कारण है कि स्वास्थ्य कारणों से दंपति न्यूजीलैंड का दौरा रद्द कर दिया गया।

 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
कैनबरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment