Trump Rally Firing : ट्रम्प से पहले किन-किन अमेरिकी राष्ट्रपतियों की हो चुकी है हत्या और कौन-कौन हुए घायल

Last Updated 15 Jul 2024 08:50:29 AM IST

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को हुए जानलेवा हमले से पहले भी इस देश में राष्ट्रपतियों, पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रमुख दलों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को निशाना बनाने की कई घटनाएं हो चुकी हैं।


अमेरिका में चार राष्ट्रपतियों की हो चुकी है हत्या, कई अन्य पर हुए थे हमले

वर्ष 1776 से देश के राजनीतिक इतिहास में हत्या और हत्या के प्रयासों की कुछ ऐसी ही घटनाएं इस प्रकार है :-

16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन : अब्राहम लिंकन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे, जिनकी जॉन वाइक्स बूथ ने 14 अप्रैल 1865 को गोली मार कर हत्या कर दी थी। घटना के दौरान वह अपनी पत्नी मेरी टॉड लिंकन के साथ वाशिंगटन के फोर्ड थियेटर में ‘अवर अमेरिकन कजिन’ नाटक देख रहे थे। बाद में सुरक्षा कर्मियों ने जॉन वाइक्स बूथ की 26 अप्रैल 1865 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह वर्जीनिया के बाउलिंग ग्रीन के समीप एक खेत में छिपा मिला था।

20वें राष्ट्रपति एम्स गारफील्ड : गारफील्ड देश के दूसरे राष्ट्रपति थे जिनकी कार्यभार संभालने के छह महीने बाद हत्या कर दी गई थी। वह दो जुलाई 1881 को वाशिंगटन में एक ट्रेन स्टेशन की ओर जा रहे थे तभी चाल्र्स गितेऊ ने उन्हें गोली मार दी थी। गितेऊ को जून 1882 में दोषी ठहराया गया और मृत्युदंड दिया गया।

25वें राष्ट्रपति विलियम मैकिनले : मैकिनले को छह सितम्बर 1901 में न्यूयॉर्क के बफेलो में तब गोली मारी गई थी जब वह भाषण देने के बाद लोगों से हाथ मिला रहे थे। एक व्यक्ति ने नजदीक से उनकी छाती में दो गोली मारी। मैकिनले की 14 सितम्बर 1901 में मौत हो गई थी। उनके बाद उपराष्ट्रपति थियोडर रूजवेल्ट देश के राष्ट्रपति बने थे। डेट्रॉइट के 28 वर्षीय लियोन एफ ने गोली चलाने का अपराध स्वीकार किया गया था। उसे 29 अक्टूबर 1901 को करंट देकर मृत्युदंड दिया गया था।

32वें राष्ट्रपति फ्रेंकलिन रूजवेल्ट : रूजवेल्ट ने मियामी में एक खुली कार से भाषण दिया ही था कि तभी गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी। फरवरी 1933 में हुई इस घटना में रूजवेल्ट घायल नहीं हुए लेकिन इसमें शिकागो के मेयर एंटन कर्माक की जान चली गई। इस हमले के दोषी गिसिप्पे जंगारा को मौत की सजा दी गई।

33वें राष्ट्रपति हैरी ट्रुमैन : ट्रुमैन नवम्बर 1950 में वाशिंगटन के ब्लेयर हाउस में थे तभी दो बंदूकधारी उसमें घुस गए थे। बंदूकधारियों के साथ गोलीबारी में ट्रुमैन तो बच गए थे लेकिन व्हाइट हाउस का एक पुलिसकर्मी और एक हमलावर मारा गया था। व्हाइट हाउस के दो अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। इस हमले में ऑस्कर कैलाजो को गिरफ्तार किया गया था और उसे मौत दी गई थी। 1952 में ट्रुमैन ने उसकी मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया था। राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने 1979 में उसे जेल से रिहा कर दिया था।

35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी : केनेडी नवम्बर 1963 में जब प्रथम महिला जैकलीन केनेडी के साथ डलास गए थे तो एक बंदूकधारी ने घात लगाकर उन पर हमला कर दिया था। केनेडी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी मौत हो गई थी। पुलिस ने कुछ घंटों बाद ली हार्वे ओस्वाल्ड को गिरफ्तार कर लिया था और दो दिन बाद ओस्वाल्ड की उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जब उसे पुलिस मुख्यालय से जेल ले जाया जा रहा था।

38वें राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड : फोर्ड पर 1975 में कुछ ही हफ्तों के भीतर दो जानलेवा हमले किए गए थे और वह दोनों घटना में बच गए।

40वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन : रीगन मार्च 1981 में वाशिंगटन में भाषण देकर निकल रहे थे तभी भीड़ में शामिल जॉन हिंकले जूनियर ने उन्हें गोली मार दी। वह उपचार के बाद स्वस्थ हो गए थे।

43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश : बुश 2005 में जॉर्जिया के राष्ट्रपति मिखाइल साकाश्विली के साथ एक रैली में भाग ले रहे थे तभी उनकी ओर एक हथगोला फेंका गया। हथगोला फटा नहीं था और कोई भी हताहत नहीं हुआ था।

राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी थियोडोर रूजवेल्ट : पूर्व राष्ट्रपति रूजवेल्ट को 1912 में मिलवाकी में प्रचार के दौरान गोली मारी गई थी। उन्हें इस हमले में कोई गंभीर चोट नहीं आई थी।

राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रॉबर्ट एफ. केनेडी : केनेडी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बनने की दौड़ में शामिल थे तभी 1968 में लॉस एंजिल्स में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जॉर्ज सी. वालेस : वालेस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल थे तभी 1972 में मैरीलैंड में एक प्रचार अभियान के दौरान उन्हें गोली मारी गई थी।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment