पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ से चुनाव चिह्न 'बल्‍ला' छीना

Last Updated 23 Dec 2023 12:38:51 PM IST

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) से उसका प्रतिष्ठित 'बल्ला' चुनाव चिन्ह छीन लिया है, जो इसके संस्थापक इमरान खान के पूर्व क्रिकेट जीवन को दर्शाता है।


पाकिस्तान में चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ से चुनाव चिह्न बल्‍ला छीना

अपने फैसले की घोषणा करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय ईसीपी पीठ ने पीटीआई के अंतर-पार्टी चुनावों को "गैरकानूनी" घोषित किया।

11 पेज का आदेश पीटीआई के पूर्व सदस्य अकबर एस बाबर की याचिका पर दिया गया, ज‍िसने दावा किया था कि पीटीआई ने नियमों के अनुरूप चुनाव नहीं कराया था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह पूर्व सत्ताधारी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि वह 8 फरवरी को चुनाव होने हैं। पार्टी के संस्थापक इमरान खान पहले से ही महीनों से सलाखों के पीछे हैं और उनकी रिहाई जल्द होती नहीं दिख रही है।

आदेश में कहा गया है, "पीटीआई ने हमारे निर्देशों का पालन नहीं किया है और प्रचलित संविधान, 2019 और चुनाव अधिनियम, 2017 और चुनाव नियम, 2017 के अनुसार अंतर-पार्टी चुनाव कराने में विफल रही है।"

जियो न्यूज ने बताया कि चुनावों को गैरकानूनी घोषित किए जाने के साथ, बैरिस्टर गोहर अली खान, जिन्होंने खान की जगह पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला था, अब पार्टी के शीर्ष प्रमुख नहीं हैं।

आईएएनएस
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment