यमन के विद्रोहियों ने लाल सागर में बैलिस्टिक मिसाइल से लाइबेरिया के मालवाहक पोत को बनाया निशाना

Last Updated 16 Dec 2023 08:09:06 AM IST

यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके से दागी गई एक बैलिस्टिक मिसाइल ने शुक्रवार को बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य के पास लाल सागर में लाइबेरिया के एक मालवाहक जहाज को निशाना बनाया।


यमन के विद्रोहियों ने लाल सागर में पहले हमले के बाद दूसरे मालवाहक पोत को बनाया निशाना

विद्रोहियों ने पहले हमले की जद में जहाज को निशाना बनाने के लिए यह हमला किया था। अमेरिकी रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने जहाज की पहचान एमएससी पैलेटियम तृतीय के रूप में की और बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि हमले में कोई हताहत हुआ या नहीं। उन्होंने कहा कि मिसाइल का निशाना स्पष्ट रूप से अल जसराह था जिस पर शुक्रवार सुबह हमला किया गया था और उसमें आग लग गई थी। वहीं, एक और मिसाइल दोनों जहाजों को निशाना बनाने से चूक गई।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर यह खुफिया जानकारी दी। जहाज की संचालक कंपनी 'एमएससी' ने भी हमले को लेकर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है। वहीं, यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने भी तुरंत किसी भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

विद्रोहियों ने हाल में लाल सागर और महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्र बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में जहाजों पर हुए कई हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

हूती विद्रोहियों के समुद्री हमले इजराइल-हमास युद्ध और गाजा पट्टी को निशाना बनाकर किये जा रहे हवाई और जमीनी हमले के जवाब में किए गए हैं।

निजी खुफिया फर्म एंब्रे ने भी अल जसराह पर हमले की पुष्टि की है।

इसने कहा, ‘‘कथित तौर पर प्रक्षेपित वस्तु (मिसाइल) जहाज के बंदरगाह वाले हिस्से से टकरायी और इसके प्रभाव के कारण एक कंटेनर गिर गया। हमले के कारण जहाज के एक हिस्से में आग लग गई।’’

पश्चिम एशिया में महत्वपूर्ण समुद्री रास्तों पर नजर रखने वाली ब्रिटेन की सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने भी हमले की पुष्टि की है और अन्य जहाजों को सावधान रहने की चेतावनी दी है। इसने बताया कि आग से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

अल जसराह का संचालन जर्मनी की शिपिंग कंपनी हापाग लॉयड करती है। इसके अनुसार, हमले में जहाज के चालक दल के किसी भी सदस्य को चोट नहीं आई है।

कंपनी ने कहा, ‘‘हापाग-लॉयड कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय करेगी।’’

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमला ड्रोन से हुआ है या फिर मिसाइल से।

एंब्रे ने कहा कि हापाग-लॉयड के इजराइली बंदरगाहों अशदोद, हाइफा और तेल अवीव में कार्यालय हैं।

यमन के हूती विद्रोहियों ने बृहस्पतिवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जो बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य से गुजर रहे एक मालवाहक जहाज को निशाना बनाने से चूक गई थी।

एपी
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment