Blast in Sudan : सूडान की राजधानी में राष्ट्रपति भवन के पास भीषण विस्फोट

Last Updated 27 Aug 2023 08:21:47 AM IST

सूडान (Sudan) की राजधानी खार्तूम (Khartum) में एक बड़ा विस्फोट हुआ। कहा जा रहा है कि विस्फोट राष्ट्रपति भवन के पास हुआ, हालांकि विस्फोट वाले सटीक स्थान के बारे में परस्पर विरोधी जानकारी सामने आई है।


सूडान की राजधानी में राष्ट्रपति भवन के पास भीषण विस्फोट (फाइल फोटो)

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आग और घना धुआं खार्तूम के मध्य क्षेत्र के ऊपर उठा, जहां हवाईअड्डे, राष्ट्रपति भवन और सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) के जनरल कमांड जैसे प्रमुख संस्थान हैं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर शनिवार को कहा कि विस्फोट खार्तूम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के अंदर एक जेट ईंधन भंडारगृह में आग लगने के बाद हुआ, जबकि एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि यह विस्फोट मध्य खार्तूम में राष्ट्रपति भवन के पास हुआ।

राजधानी के विभिन्न इलाकों में एसएएफ और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच शनिवार को भी झड़प जारी रही।

एसएएफ ने युद्धक विमानों और तोपखाने मिसाइलों का उपयोग करके खार्तूम के दक्षिण में कई आरएसएफ चौकियों पर बमबारी की।

सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडान में 15 अप्रैल से एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष हो रहा है, जिसमें 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमान के अनुसार, 40 लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं, जिनमें से 32 लाख  आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं और लगभग 900,000 लोग चाड, मिस्र, दक्षिण सूडान और अन्य देशों में शरण मांग रहे हैं।

आईएएनएस
खार्तूम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment