INDvsNZ 2nd Test: मिचेल सेंटनर ने 7 विकेट लेकर टीम इंडिया को 156 रन पर समेटा, न्यूजीलैंड को 103 रन की बढ़त

Last Updated 25 Oct 2024 01:40:16 PM IST

India vs New Zealand, 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम अपनी पहली पारी में मात्र 156 रन बनाकर ढेर हो गई है।


बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 7-53 के आंकड़े हासिल किए, जिससे न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को एमसीए स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत को 156 रन पर आउट कर 103 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

वाशिंगटन सुंदर द्वारा न्यूजीलैंड को धूल चटाने के एक दिन बाद, सेंटनर ने अपनी गति, लाइन और लेंथ, फ्लाइट और डिप में विविधता लाने के शानदार प्रदर्शन के जरिए भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया और कमेंट्री बॉक्स छोर से लगातार गेंदबाजी करते हुए टेस्ट में अपने पहले पांच विकेट लिए।

ग्लेन फिलिप्स के 2-26 के शानदार प्रदर्शन से भी उन्हें अच्छा समर्थन मिला और कुछ जल्दबाजी में शॉट चयन और भारतीय बल्लेबाजों की समझदारी की कमी ने भी उनकी मदद की, जिन्होंने अब न्यूजीलैंड को बड़ी बढ़त दे दी है, खासकर तब जब भारत को पिच पर आखिरी बल्लेबाजी करनी थी। इसके साथ ही भारत अब 2012 के बाद पहली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज हारने की संभावना से जूझ रहा है, जब तक कि वे मैच को बचाने के लिए कुछ असाधारण नहीं कर लेते।

सुबह शुभमन गिल और जायसवाल ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत की। लेकिन सेंटनर की तेज गेंद पर गिल के एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद भारत के विकेट गिरने लगे।

पुणे में मौजूद दर्शक उस समय सन्नाटे में डूब गए जब विराट कोहली ने सेंटनर की गेंद पर पहले से सोचा-समझा स्लॉग-स्वीप करने की कोशिश की, लेकिन वह लो फुलटॉस को चूक गए जो उनके बल्ले के नीचे से निकलकर स्टंप पर जा लगी, जिससे यह दिग्गज बल्लेबाज हैरान रह गया।

फिलिप्स ने अपने पार्ट-टाइम ऑफ-स्पिन के पहले ओवर में ही यशस्वी जायसवाल को आउट कर दिया, लेकिन गेंद पहली स्लिप में बाहरी किनारे से जा पहुंची। इसके बाद ऋषभ पंत आउट हुए, जब फिलिप्स की गेंद पर पहले से सोचा-समझा पुल शॉट उनके बल्ले के ऊपर से निकलकर स्टंप पर जा लगा।

स्वीप शॉट खेलने का मौका न मिलने पर, सरफराज खान ने सैंटनर के खिलाफ इनसाइड-आउट जाने का प्रयास किया, लेकिन शॉट मिड-ऑफ पर चूक गए। सैंटनर के लिए एक और खुशी का पल तब आया जब उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को तेज गेंद पर एलबीडब्लू आउट किया और न्यूजीलैंड के लिए एक शानदार सत्र का समापन किया, जिसमें भारत एक बार फिर से बिखर गया। लंच तक भारत का स्कोर सात विकेट पर 107 रन था।

जडेजा लंच के बाद पहली गेंद पर आउट हो सकते थे, जब शॉर्ट लेग ने उनके अंदरूनी किनारे से कैच लेने के लिए आगे की ओर डाइव लगाई, जिसे न्यूजीलैंड ने रिव्यू नहीं किया और बाद में रिप्ले में अल्ट्राएज पर स्पाइक दिखाई दिया। इसके बाद उन्होंने दो चौके लगाकर सैंटनर पर दबाव बनाया और फिर एजाज पटेल की गेंद पर दो छक्के जड़े।

लेकिन सैंटनर ने ऑफ स्टंप के बाहर से स्पिन करने के लिए एक लेंथ बॉल को पकड़कर पारी का अपना पांचवां विकेट हासिल किया और क्रीज पर मौजूद जडेजा को एलबीडब्लू आउट कर दिया। जडेजा ने रिव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद लेग-स्टंप को छू रही थी, और वे 38 रन बनाकर वापस चले गए।

सुंदर ने एजाज की गेंद पर दो चौके और एक छक्का लगाया, लेकिन सैंटनर ने आकाश दीप का ऑफ-स्टंप उखाड़कर और जसप्रीत बुमराह को एलबीडब्लू आउट करके भारत की पारी का अंत किया और टीम को बढ़त दिलाकर मैदान से बाहर कर दिया।

संक्षिप्त स्कोर: न्यूजीलैंड 79.1 ओवर में 259 रन, भारत ने 45.3 ओवर में 156 रन (रवींद्र जडेजा 38, यशस्वी जायसवाल 30; मिशेल सैंटनर 7-53, ग्लेन फिलिप्स 2-26)

आईएएनएस
पुणे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment