अफगानों के भागते ही स्पिन बोल्डक सीमा पर घातक भगदड़

Last Updated 02 Sep 2021 08:51:45 PM IST

अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्रॉसिंग पर मची भगदड़ में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई।


अफगानों के भागते ही स्पिन बोल्डक सीमा पर घातक भगदड़

बुधवार को इस घटना में अफगानिस्तान के 64 वर्षीय व्यक्ति सफी उल्लाह की मौत हो गई, उनके बेटे शाहिद उल्लाह ने सीएनएन को पुष्टि की।

उल्लाह ने कहा, "मैं और मेरे पिता अपने परिवार के बाकी लोगों के साथ सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे। मैंने अपने पिता को भगदड़ में खो दिया, बाद में हमने उसे मृत पाया।"

सीएनएन ने कहा कि भगदड़ वाले दिन स्पिन बोल्डक-चमन लैंड बॉर्डर क्रॉसिंग पर हताशा दिखाते हुए एक परेशान करने वाले वीडियो में, अफगानिस्तान से भागने के लिए दृढ़ संकल्पित सैकड़ों लोगों को पाकिस्तान में प्रवेश करने की इच्छा रखते हुए दिखाया गया है।

आगे की बाधाओं पर लोग पाते हैं कि उनके पास जाने के लिए कहीं नहीं है, लेकिन भीड़ के पीछे सैकड़ों लोगों की एक बड़ी भीड़ सीमा पार करने वाली इमारत के खिलाफ उन्हें फंसाने और कुचलने के लिए आगे बढ़ना जारी रखती है।

कस्बे के निवासी अबुल करीम ने सीएनएन को बताया, "मैंने स्पिन बोल्डक में इतनी बड़ी सभा कभी नहीं देखी।"



हालांकि पाकिस्तान ने कहा है कि वह अब और अफगान शरणार्थियों को स्वीकार नहीं करेगा, लेकिन देशों के बीच स्पिन बोल्डक-चमन भूमि सीमा पार खुली हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल अफगान जो चिकित्सा उपचार के लिए पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं या जिनके पास पाकिस्तान में निवास का प्रमाण है, साथ ही साथ 'तजकिरा' नामक एक अफगान पहचान दस्तावेज धारक हैं, जो यह साबित करते हैं कि वे कंधार में रहते हैं, उन्हें चमन, पाकिस्तान में जाने की अनुमति है।

इसके बावजूद, हाल के दिनों में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद हजारों अफगानों ने पार करने का प्रयास किया है।

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी, जो क्रॉसिंग पर काम करता है, ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि अकेले बुधवार को स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग पर कम से कम 5,000 अफगान नागरिकों को पाकिस्तान में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था।

उन्होंने कहा, "संख्या अधिक हो सकती है।"

प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा कि तालिबान सीमा पर 'मौजूदा स्थिति से अवगत' है। उन्होंने कहा कि वे अफगानिस्तान छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों की संख्या को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment