अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जुमा ने खुद को पुलिस के हवाले किया

Last Updated 08 Jul 2021 04:03:27 PM IST

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अदालत की अवमानना मामले में 15 महीने की जेल की सजा काटने के लिए खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है।


अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जुमा ने खुद को पुलिस के हवाले किया

बीबीसी ने बताया कि उन्हें बुधवार को उनके गृह प्रांत क्वाजुलु-नताल के एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने चेतावनी दी थी कि अगर उन्होंने आधी रात तक खुद को नहीं सौंपा तो वे उसे गिरफ्तार करने के लिए तैयार हैं।

भ्रष्टाचार की जांच में शामिल नहीं होने के कारण 79 वर्षीय जुमा को पिछले सप्ताह जेल की सजा सुनाई गई गई थी।

सजा ने दक्षिण अफ्रीका में एक अभूतपूर्व कानूनी नाटक को जन्म दिया, जिसने पहले कभी किसी पूर्व राष्ट्रपति को जेल जाते नहीं देखा था।

जुमा ने शुरू में खुद को सौंपने से इनकार कर दिया था, लेकिन बुधवार को एक संक्षिप्त बयान में, जैकब जुमा फाउंडेशन ने कहा कि उन्होंने कानून का अनुपालन करने का फैसला किया है।

उनकी बेटी, दूदु जुमा-सांबुदला ने बाद में ट्विटर पर लिखा कि उनके पिता जेल जा रहे है। वह अभी भी मेरे लिए उच्च आत्माओं में से एक हैं।

जुमा को 29 जून को सत्ता में अपने नौ साल के भ्रष्टाचार की जांच में सबूत देने के निर्देश की अवहेलना करने के लिए सजा सुनाई गई थी। उन्होंने जांच में केवल एक बार गवाही दी है ।

व्यवसायियों पर उनके पद पर रहते हुए निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए राजनेताओं के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। लेकिन जुमा बार-बार कह चुके हैं कि वह एक राजनीतिक साजिश का शिकार हुए हैं।

हालाँकि, उन्हें 2018 में अपनी ही पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस द्वारा पद से हटाने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन उनके पास समर्थकों का एक वफादार निकाय था, विशेष रूप से उनके गृह प्रांत क्वाजुलु-नताल में।

रविवार को, भीड़ ने जूमा की गिरफ्तारी को रोकने के प्रयास में उनके घर के बाहर एक मानव ढाल का गठन किया। बुधवार को उनके आत्मसमर्पण करने से पहले इसी तरह की भीड़ जमा हो गई थी।

आईएएनएस
कैप टाउन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment