मोदी ने कहा,गूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री वाई फाई

Last Updated 27 Sep 2015 01:51:06 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गूगल के साथ मिलकर देश के 500 स्टेशनों में फ्री वाइफाई की सुविधा देने पर काम कर रहे हैं.


मोदी ने कहा,गूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री वाई फाई (फाइल फोटो)

सरकार को नया रूप देने का वादा करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा, हमारे देश में करीब एक बिलियन मोबाइल फोन्स है. मोबाइल गवर्नेंस विकास की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी. इसकी मदद से गवर्नेंस हर किसी तक पहुंच सकेगी.

सिलिकॉन वैली में CEOs सभा में पीएम मोदी ने ज्यादा से ज्यादा पब्लिक वाई-फाई लगाने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि वह देश भर के करीब 500 रेलवे स्टेशनों पर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि वह नेशनल ऑपटिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार की मदद से छह लाख गांवों तक ब्रॉडबैंड की सुविधा भी पहुंचाई जाएगी. उन्होंने कहा कि हम सभी स्कूलों और कॉलेजों को ब्रॉडबैंड से जोड़ेंगे. आई-वे बनाना भी हाईवे जितना ही जरूरी है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार लोगों को पेपर के दस्तावेजों की बहुतायत के बोझ से निजात दिलाना चाहती है. उन्होंने कहा, हम बिना पेपर की ट्रांजेक्शन चाहते हैं. हम हर एक नागरिक के लिए डिजिटल लॉकर बनाएंगे, जिसमें वह अपने सभी पर्सनल डॉक्यूमेंट्स रख सकेगा और उन्हें अलग-अलग विभागों में शेयर भी कर सकेगा.

कैलिफोर्निया के सैन होजे में डिजिटल इंडिया पर आयोजित कार्यक्रमों में भी पीएम ने सीईओ के साथ हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में पीएम ने अपने भाषण में सोशल मीडिया पर खूब जोर दिया.

इसके साथ ही पीएम ने एक बड़ी घोषणा की. पीएम ने कहा कि गूगल के साथ मिलकर देश के 500 स्टेशनों में फ्री वाइफाई की सुविधा देने पर काम कर रहे हैं.

अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन होजे में हैं पीएम मोदी. आज पूरा दिन पीएम मोदी का टॉप सीईओ के साथ कार्यक्रमों में बिता है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, एपल के सीईओ टिम कुक और टेस्ला के सीईओ एलन मास्क से मिले हैं.

रविवार रात अमेरिका में पीएम को फेसबुक औऱ गूगल के हेडक्वार्टर जाना है. स्टार्ट अप कंपनियों के कार्यक्रम में शामिल होंगे. सोमवार सुबह भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी के साथ दुनिया के टॉप सीईओ के कार्यक्रम में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के कहा कि मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को सकार करने के लिए वो अगले साल से 10 भारतीय भाषाओं में एंड्रॉयड फोन की सेवा शुरू करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment