Jaane Jaan Review:पिट गई बेबो की पहली OTT डेब्यू फिल्म

Last Updated 22 Sep 2023 01:09:58 PM IST

करीना का किरदार डर के साये में रहता है, उस रोल में वह कई बार फिसलती हुई भी नजर आती हैं


फिल्म निर्माता सुजॉय घोष विभिन्न शैलियों को मिलाकर थ्रिलर बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई उनके द्वारा निर्देशित फिल्म जाने जान 2005 में रिलीज हुई केइगो हिगाशिनो द्वारा लिखी मशहूर जापानी किताब 'द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स' पर आधारित है। इस फिल्म से करीना कपूर खान ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डेब्यू किया है। हालांकि ये मर्डर मिस्ट्री रोमांचक नहीं बन पाई है।

कहानी क्या है?
श्रीमती माया डिसूजा (करीना कपूर) अपनी किशोर बेटी तारा (नायशा खन्ना) के साथ कलिंगपोंग में रहती हैं। माया टिफिन नाम का रेस्टोरेंट चलाती हैं। मां-बेटी अपनी जिंदगी में खुश हैं। माया का पड़ोसी नरेन (जयदीप अहलावत) गणित का शिक्षक है। उसे माया पसंद है, लेकिन कहने की हिम्मत नहीं है। एक दिन अचानक माया का पति और मुंबई पुलिस सब-इंस्पेक्टर अजीत म्हात्रे (सौरभ सचदेवा) उसे ढूंढते हुए वहां पहुंच जाता है। वहां से माया के अतीत की परतें खुलती हैं। वह एक पोल डांसर हुआ करती थीं। अजीत माया से मिलने उसके घर जाता है। वहां आपसी विवाद के कारण अजीत की हत्या कर दी गयी है। इस बीच, मुंबई पुलिस अधिकारी करण (विजय वर्मा) लापता अजीत की तलाश में कलिंगपोंग आता है। वह मामले की जांच शुरू करता है। अजीत का जला हुआ शव पुलिस को मिला है। शक की सुई भ्रम की ओर ही घूमती है। यहीं से शुरू होता है पुलिस और कातिल की तलाश का सिलसिला।

पटकथा, अभिनय और संवाद कैसे हैं?

फिल्म का सबसे दिलचस्प पहलू जयदीप अहलावत का किरदार है। किरदार के मूड से लेकर उसकी शक्ल तक में उन्होंने खुद की हीन भावना को बहुत संजीदगी से व्यक्त किया है। वह अपने हर सीन से प्रभावित करते हैं। जाने जान कभी-कभी रोमांचक लगती है, लेकिन जब आप किसी विशेष मोड़ की उम्मीद करते हैं, तो यह निराशाजनक हो जाती है।मुख्य किरदारों और उनकी कहानियों के कई शेड्स हैं, लेकिन सभी आधे-अधूरे ही रह जाते हैं। कलिंगपोंग का वातावरण कहानी के अनुकूल है। अपराध, पीड़ित, संदिग्ध, सुराग, जांच से लेकर इसमें एक रहस्य थ्रिलर के लिए जरूरी सभी तत्व मौजूद हैं, लेकिन कमजोर लेखन स्तर के कारण किरदारों के प्रति कोई लगाव या नफरत नहीं है। उदाहरण के लिए, करण और नरेन हमारे हमउम्र और सहपाठी हैं। बताया तो गया है, लेकिन उनके अतीत के बारे में बहुत सतही जानकारी दी गई है. आपसी मुलाकात में नरेन एक बार भी करण से उसकी जिंदगी के बारे में नहीं पूछता, जबकि दोनों काफी समय बाद मिल रहे हैं।नरेन कलिंगपोंग में क्यों बसे? उसके जीवन में अकेलापन क्यों है? इस जानकारी का अभाव परेशान करने वाला है। अजीत म्हात्रे का किरदार भी आधा-अधूरा है। पुलिस में रहते हुए भी उसने अपनी पत्नी को पोल डांसर क्यों बनाया? ये समझ से परे है। हत्या के बाद पुलिस ने होटल में मौजूद कंघी के बालों से डीएनए का मिलान किया। उनकी बेटी के साथ क्यों नहीं? असल में अजित का शव कहां गया? अजीत और माया के अतीत के बारे में भी अधूरी जानकारी है। फिल्म में एक डायलॉग है कि गणित भी तर्क है, लेकिन
वह तर्क कहानी को दिलचस्प नहीं बना पाया है। कहानी, बदला जैसी यादगार थ्रिलर फिल्में देने वाले सुजॉय घोष यहां अपनी छाप छोड़ने से चूक गए हैं। फिल्म के लिए उन्होंने करीना कपूर, जयदीप अहलावत और विजय वर्मा को लिया है, लेकिन कमजोर कहानी के कारण उनका अभिनय भी फिल्म को सपोर्ट नहीं कर पाया है।

करीना का ओटीटी डेब्यू?
कहानी करीना कपूर के किरदार के इर्द-गिर्द आधारित है। उनका किरदार डर के साये में रहता है, उस रोल में वह कई बार फिसलती हुई भी नजर आती हैं। फिल्म में विजय वर्मा का किरदार ज्यादा रोमांटिक है। ऐसा कहा जाता है कि वह बुद्धिमान है, लेकिन जांच करते समय वह एक साधारण अधिकारी प्रतीत होता है। जयदीप अपने आधे-अधूरे और बदसूरत चरित्र से साबित करते हैं कि उन्हें एक औसत दर्जे का कलाकार क्यों कहा जाता है। सुजॉय, सौरभ सचदेवा की प्रतिभा का सही उपयोग नहीं कर पाये। सिनेमैटोग्राफी के जरिए कुछ खूबसूरत दृश्यों के साथ कलिंगपोंग की जीवनशैली की एक छोटी सी झलक दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्म में कई पुराने गाने हैं, जो समां बांधने में मदद करते हैं। हालाँकि, यह फिल्म पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों की कठिनाइयों की कोई झलक नहीं दिखाती है।
 

समय डिजि़टल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment