सिनवार की मौत के बाद बंधकों की रिहाई पर पड़ सकता है सकारात्मक प्रभाव : बेंजामिन नेतन्याहू

Last Updated 23 Oct 2024 06:06:18 PM IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास नेता याह्या सिनवार की मौत से इजरायल के बंधकों की रिहाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और इजरायल को युद्ध के उद्देश्यों को हासिल करने में मदद मिल सकती है।


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि सिनवार की मौत से बंधकों की वापसी और युद्ध के बाद की वास्तविकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

मंगलवार को जारी इस बयान में बताया गया है कि दोनों के बीच यरूशलम में मैत्रीपूर्ण बैठक हुई, जिसमें गाजा को लेकर चर्चा की गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ब्लिंकन ने बैठक के दौरान इजरायल की सुरक्षा के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराई है।

बैठक के बाद ब्लिंकन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि उन्होंने और नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध समाप्त करने, सभी बंधकों को वापस करने और इजरायल-फिलिस्तीनियों के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा का मार्ग तैयार करने के महत्व के बारे में भी बात की।

बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को दक्षिणी इजरायली सीमा पर बड़ा हमला किया था। इस हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए और इजरायल से करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की।

गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इजरायली सेना द्वारा गाजा में की गई कार्रवाई में 42,718 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इसी साल अक्टूबर के मध्य में दक्षिणी गाजा पर इजरायल ने एक हमला किया था, जिसमें सिनवार की मौत हो गई थी।

आईएएनएस
यरूशलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment