BUJU'S के CEO के दफ्तर व आवास पर ED के छापे

Last Updated 30 Apr 2023 08:08:16 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को कहा कि उसने शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनी बायजूस (BYJU'S) के सीईओ रवींद्रन बायजू (Ravindran BYJU) के बेंगलुरू (Beguluru) स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर पर छापे मारे तथा वहां से आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त (Incriminating documents and digital data seized) किया।


बायजूस के सीईओ के दफ्तर व आवास पर ईडी के छापे

ईडी ने एक बयान में बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Fema) के प्रावधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। इनमें पंजीकृत कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड का परिसर भी शामिल है।

बायजूस के कानूनी मामले देखने वाले दल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ईडी की कार्रवाई नियमित जांच है और कंपनी ने एजेंसी के साथ पूरी पारदर्शिता बरती है।

उन्होंने बताया कि कंपनी ने मांगी गईं सभी जानकारी उपलब्ध करा दी हैं। ईडी ने बताया कि कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2020-21 के बाद से वित्तीय खाता तैयार नहीं किया है।

ईडी के अनुसार, कंपनी के खातों का ऑडिट भी नहीं किया गया है, जो कि अनिवार्य होता है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि रवींद्रन बायजू को कई समन भेजे गए, लेकिन वह बचते रहे और कभी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए।

तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ (Think and Learn Private Limited) को 2011 से 2023 के दौरान एफडीआई (FDI) के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपए मिले।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment