Jammu Kashmir: गुलमर्ग आतंकी हमले के बाद सेना का तलाशी अभियान जारी, 2 जवान शहीद और 2 पोर्टर की मौत

Last Updated 25 Oct 2024 10:35:56 AM IST

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में गुरूवार को किए गए आतंकवादी हमले में गंभीर रूप से घायल हुए दो जवानों ने दम तोड़ दिया और इसके साथ ही इस हमले में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।


सैन्य बल के साथ काम करने वाले दो कुलियों की गुरूवार को मौत हो गई थी और तीन सैनिकों सहित चार लोग घायल हुए थे जिनमें से दो सैनिकों ने बाद में दम तोड़ दिया।

अधिकारियों ने बताया कि नियंत्रण रेखा और हमला स्थल के नजदीकी इलाकों में तलाश अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने हमला स्थल के आस-पास के रास्तों को सील कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बल तलाश अभियान के दौरान मानवीय और तकनीकी खुफिया जानकारी की मदद ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह अभियान हमले में शामिल आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए शुरू किया गया है।

आतंकवादियों ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग से छह किलोमीटर दूर सुरक्षा बल के एक वाहन पर गुरूवार को हमला किया था जिसमें सेना के दो जवानों और दो कुलियों की मौत हो गई जबकि एक अन्य कुली और एक जवान घायल हो गया।

आतंकवादियों ने बूटापथरी इलाके में सेना के वाहन पर तब गोलीबारी की जब वह अफरावत रेंज में नागिन चौकी की ओर जा रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि यह क्षेत्र पूरी तरह से सेना के कब्जे में है और हाल में ऐसी खबरें मिली थीं कि एक आतंकवादी समूह ने गर्मियों की शुरुआत में घुसपैठ की थी और यह अफरावत रेंज के ऊंचे इलाकों में छिपा था।

बूटापथरी क्षेत्र को हाल में पर्यटकों के लिए खोला गया था।

प्रतिष्ठित ‘हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल’ (एचएडब्ल्यूएस) हमला स्थल से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है। सियाचिन ग्लेशियर में तैनाती से पहले सेना के जवानों को एचएडब्ल्यूएस में विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि घाटी में हालिया हमले गंभीर चिंता का विषय हैं। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उत्तरी कश्मीर के बूटापथरी क्षेत्र में सेना के वाहनों पर हमले की बेहद दुर्भाग्यपूर्ण खबर है, जिसमें कुछ लोग हताहत हुए हैं। कश्मीर में हालिया हमले गंभीर चिंता का विषय हैं।’’

अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘मैं इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं और जान गंवाने वाले लोगों के प्रियजन के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं यह भी प्रार्थना करता हूं कि घायल पूरी तरह और शीघ्र स्वस्थ हों।’’

पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी हमले की निंदा की। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘बारामूला में सेना के काफिले पर आतंकवादी हमले से स्तब्ध और दुखी हूं। इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं और घायल सैनिकों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करती हूं।’’

इस मामले पर कांग्रेस लीडर प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने लिखा, "गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले में दो जवानों की शहादत का समाचार अत्यंत दुखद है। हमले में दो पोर्टर ने भी जान गंवाई है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। सभ्य समाज में हिंसा और आतंकवाद अस्वीकार्य है। इसकी जितनी भी निंदा की जाए, कम है।"

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना ने भी हमले की निंदा की और केंद्र शासित प्रदेश में शांति एवं सौहार्द को अस्थिर करने की कोशिश के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया।

घाटी में आतंकवादी घटनाओं में वृद्धि के बीच यह हमला हुआ है।

रविवार को एक अन्य घातक हमले में, मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के गगनगीर इलाके में एक निर्माण स्थल पर आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में छह प्रवासी मजदूरों और एक स्थानीय चिकित्सक की मौत हो गई।

इससे पहले, 18 अक्टूबर को शोपियां जिले में आतंकवादियों ने बिहार के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

इसके अलावा आतंकवादियों ने पुलवामा जिले के त्राल इलाके में उत्तर प्रदेश के एक मजदूर को गोली मार दी थी जिससे वह घायल हो गया था।

 

भाषा/आईएएनएस
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment