शॉल्ज दो दिवसीय भारत दौरे पर आए जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, PM मोदी से की मुलाकात

Last Updated 25 Oct 2024 11:28:01 AM IST

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने 18वें एशिया-प्रशांत जर्मन बिजनेस सम्मेलन (एपीके 2024) में भाग लेने से पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आधिकारिक आवास, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की।


शोल्ज भारत में अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गुरूवार को यहां पहुंचे। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर शुक्रवार को जर्मन बिजनेस 2024 के एशिया-पैसिफिक कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे।

इस कार्यक्रम में जर्मनी, भारत और अन्य देशों के लगभग 650 व्यापारिक नेता और सीईओ भाग लेंगे। इसका उद्देश्य जर्मनी और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देना है।

इसके बाद, सरकार के प्रमुखों की अध्यक्षता में गवर्नमेंट कंसल्टेशन में सभी प्रतिभागियों के लिए एक संयुक्त पूर्ण सत्र होगा।

विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया, "दोनों नेता सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने, प्रतिभाओं की आवाजाही के लिए अधिक अवसर, गहन आर्थिक सहयोग, हरित और सतत विकास साझेदारी और उभरती और रणनीतिक प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा करने के लिए द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। चर्चाएं महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर भी केंद्रित होंगी।"

इसके बाद जर्मन चांसलर शनिवार को गोवा की यात्रा करेंगी, जहां जर्मन नौसैनिक फ्रिगेट 'बाडेन-वुर्टेमबर्ग' और लड़ाकू सहायता जहाज 'फ्रैंकफर्ट एम मेन' जर्मनी की हिंद-प्रशांत तैनाती के हिस्से के रूप में एक निर्धारित बंदरगाह पर रुकेंगे।

स्कोल्ज, इससे पहले दो बार- पिछले साल फरवरी 2023 में द्विपक्षीय राजकीय यात्रा और सितंबर 2023 में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन- में भाग लेने के लिए भारत आ चुके हैं।
 


 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment