सौहार्द बनाए रखना बांग्लादेशी सरकार की नैतिक जिम्मेदारी

Last Updated 14 Oct 2024 12:50:27 PM IST

बांग्लादेश के पुराने ढाका के तांती बाजार इलाके में दुर्गा पूजा के दौरान कथित तौर पर देशी बम फेंका गया जिससे मंडप में आग लग गई और कुछ लोग घायल हो गए।


सौहार्द बनाए रखना बांग्लादेशी सरकार की नैतिक जिम्मेदारी

दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान बांग्लादेश भर से पैंतीस अप्रिय घटनाओं की खबरें हैं। सत्रह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहां की सत्रह करोड़ की आबादी में महज 8 फीसद हिन्दू हैं जो 32 हजार से ज्यादा मंडपों में हर वर्ष की तरह धूमधाम से दुर्गा पूजा कर रहे थे।

तांती बाजार की घटना तथा जोशेरी काली मंदिर से सोने के मुकुट की चोरी पर भारत के विदेश मंत्रालय ने गंभीर चिंता जताते हुए इन्हें  बांग्लादेश में मंदिरों और देवी-देवताओं को अपवित्र करने की योजनाबद्ध साजिश बताया। यह मुकुट 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंदिर को भेंट किया था।

भारत सरकार की तरफ से वहां की सरकार से अपील की गई है कि हिन्दुओं और  अल्पसंख्यकों तथा उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करे। भारतीय हाई मीशन ने भी चिंता व्यक्त करते हुए बांग्लादेश की सरकार से चोरी की जांच और मुकुट बरामद करने के साथ ही अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की है।

हालांकि इस दरम्यान वहां के तीनों सेना-थल, नौसेना और वायुसेना-प्रमुखों ने ढाका के काली मंदिर का दौरा किया। बीते महीने इस्लामी समूहों की धमकियों के बाद अंतरिम सरकार ने हिन्दू पर्व के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की बात की थी।

स्पष्ट चेतावनी दी गई थी कि पूजा स्थलों को किसी भी तरह का निशाना बनाने वालों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। दुर्गा पूजा बांग्लादेश की संस्कृति के बड़े त्योहारों में शामिल है जो सामाजिक एकता और लचीलेपन का प्रतीक मानी जाती रही है। मगर राजनीतिक उथल-पुथल के कारण अराजक तत्वों ने ऐन पहले ही पूजा संपन्न न होने देने की अफवाह फैलाई गई।

हालांकि अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा कर इस सारे विवाद को ठंडा करने जैसा सकारात्मक कदम उठाया है। पूजा भले ही संपन्न हो चुकी है, मगर सरकार का जिम्मा है कि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के प्रति मुस्तैद हो और पीढ़ियों से वहां रहने वालों के हक में फौरी कदम भी उठाए।

अराजक तथ्वों पर लगाम लगाना और विभिन्न समुदायों के दरम्यान सौहार्द बनाए रखना हर सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment