इजरायल ने किया आतंक का खात्मा

Last Updated 30 Sep 2024 01:13:31 PM IST

इजरायली सेना के बेरुत के दहियेह पर हवाई हमला करके चरमपंथी समूह हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरुल्लाह (64) को मार गिराने के दावे की पुष्टि हिज्बुल्लाह ने कर दी है।


इजरायल ने किया आतंक का खात्मा

इजरायल और हिज्बुल्लाह के संघर्ष में संगठन के सबसे ताकतवर नेता की मौत से यकीनन हिज्बुल्लाह को बड़ा झटका लगा है। तीन दशक से ज्यादा समय से वह हिज्बुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था। अपने लेबनानी शिया अनुयायियों के आदर्श और अरब तथा इस्लामी जगत के लाखों लोगों के बीच सम्मानित नसरुल्लाह को सैयद की उपाधि दी गई थी। इजरायल के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ लेफ्टिनेंट  जनरल हर्जी हलेबी ने कहा है कि नसरुल्लाह का खात्मा अंत नहीं है।

मतलब यह कि इजरायल की तरफ से अभी और भी भीषण हमले होने हैं। उधर, हिज्बुल्लाह भी अपने चीफ की मौत के बाद ज्यादा आक्रामकता से प्रति हमले करेगा। शनिवार को उसकी तरफ से इजरायल की तरफ दर्जनों रॉकेट दागे गए। इजरायली हमलों से दक्षिणी बेरुत के उपनगरों और पूर्वी लेबनान में धुएं का गुब्बार छाया गया। शहर में विस्थापितों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों पर लोगों की भीड़ उमड़ आई। अनेक लोग चौराहों, समुद्र तटों या अपनी कारों में सोए।

राजधानी के ऊपर पहाड़ों की ओर जाने वाली सड़कों पर सैकड़ों लोग पैदल ही पलायन करते देखे गए। पलायन कर रहे लोगों की गोद में बच्चे और हाथों में जरूरी सामान थे। लेबनान की राजधानी में मौजूदा संघर्ष के पूर्ण युद्ध में बदलने की प्रबल आशंका है। इसी हफ्ते लेबनान पर हमलों में सात सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और यह संख्या और भी बढ़ सकती है क्योंकि मलबे में तब्दील हो चुकी अनेक इमारतों में हताहतों की तलाश की जा रही है।

ईरान की तरफ से भी अब ज्यादा खतरा पैदा हो गया है क्योंकि जिस हवाई हमले में नसरुल्लाह मारा गया है, उसी हमले में अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित ईरान के अर्धसैनिक संगठन रिवॉल्यूशनरी गार्ड के प्रमुख जनरल अब्बास निलफोरुशान की भी मौत हो गई। यह ईरान के लिए नवीनतम क्षति है।

ईरान ने एहतियातन अपने सर्वोच्च नेता खामेनेई को सुरक्षित स्थान पहुंचा दिया है। कहना होगा कि लेबनान के मौजूदा घटनाक्रम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युद्ध विराम की कोशिशों पर विराम लग गया है। जिस प्रकार से इजरायल ने लगातार इमारतों को निशाना बनाने की वक्ती रणनीति अपनाई है, उससे लगता नहीं है कि वह तनिक भी थमना चाहेगा। संघर्ष के और भीषण टकराव और पूर्ण युद्ध में तब्दील होने की आशंका है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment