IPL खिलाड़ियों की हो गई नीलामी

Last Updated 21 Dec 2023 01:40:08 PM IST

आईपीएल की खिलाड़ियों को मालामाल बनाने वाली लीग के तौर पर पहचान बनती जा रही है और इसमें खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी उम्मीदों से ज्यादा तेजी से हो रही है।


IPL खिलाड़ियों की हो गई नीलामी

पिछली नीलामी में इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्हें पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस बार उम्मीद की जा रही थी कि यह राशि 20 करोड़ तक जा सकती है। सनराइजर्स हैदराबाद ने जब पैट कमिंस को 20.50 करोड़ रुपए में खरीदा तो यह बात सही होती दिखी, लेकिनविश्व विजेता आस्ट्रेलिया के पेस गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा 24.75 करोड़ में खरीदने पर सभी हैरत में पड़ गए।

2008 में लीग शुरू होने पर महेंद्र सिंह धोनी 9.5 करोड़ रुपए पाकर सबसे महंगे थे और पिछले 15 सालों में सबसे महंगे खिलाड़ी की रकम में करीब तीन गुना की वृद्धि हो गई है। इसलिए  आईपीएल नीलामी के बारे में यह कहा जाना एकदम उचित है कि इसमें खिलाड़ी खरीदने का कोई लॉजिक नहीं होता है।

यह बात इससे समझी जा सकती है कि न्यूजीलैंड के ओपनर रचिन रविंद्र ने पिछले दिनों हुए आईसीसीविश्व कप में अपने प्रदर्शन से धाक जमा दी थी। यह माना जा रहा था कि उन्हें लेने के लिए टीमें टूट पड़ेंगी, लेकिन उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने मात्र 1.80 करोड़ में खरीद लिया।

वहीं इसी टीम ने यूपी के युवा ऑलराउंडर समीर रिजवी को लेने में 8.4 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। लिचस्प बात यह है कि समीर ने अभी सिर्फ यूपी टी-20 लीग में ही अच्छा प्रदर्शन किया है। असल में किस खिलाड़ी में कितनी ज्यादा टीमें दिलचस्पी रखती हैं, इस पर बोली निर्भर करती है।

आईपीएल की 10 टीमों से आधी से ज्यादा टीमों ने सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में पेस गेंदबाजों पर पैसा खर्च किया। यही वजह है कि स्टार्क और कमिंस के अलावा हषर्ल पटेल, अल्जारी जोसफ, डेरिल मिचेल भी 10 करोड़ से ज्यादा की रकम पाने में सफल रहे।

यह लीग हर बार कुछ ऐसे युवाओं को करोड़पति बनाती है, जिसकी उम्मीद खुद उनको नहीं होती है। आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों-चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बारे में माना जाता है कि वह बहुत ही होशियारी के साथ खरीदारी करती हैं और वह कोर ग्रुप में ज्यादा फेरबदल करने मेंविश्वास नहीं करती हैं। इसलिए वह ज्यादा पैसे खर्च करने मेंविश्वास नहीं रखती हैं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment