जल्द सुलटाना होगा तनाव

Last Updated 09 Oct 2023 01:58:12 PM IST

गाजापट्टी में सत्तारूढ़ चरमपंथी हमास ने शनिवार तड़के इस्रइली शहरों पर अप्रत्याशित हमला करते हुए दो सौ से ज्यादा इस्रइली नागरिकों की हत्या कर दी।


जल्द सुलटाना होगा तनाव

हमले में 1100 से ज्यादा व्यक्ति घायल हुए। हमास के सैकडों लड़ाके हवाई, जमीनी और समुद्र के रास्ते इस्रइली सीमा में घुस गए। जवाबी कार्रवाई में इस्रइल के सैनिकों ने गाजा पट्टी में 198 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। सोलह सौ से ज्यादा घायल हुए।

हमास के ‘ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म’ के तहत इस्रइल पर ताबड़तोड़ हमलों के जवाब में यहूदी देश इस्रइल ने ‘ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड’ की घोषणा की है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ‘हम युद्धरत हैं। हमास ऐसी कीमत चुकाएगा जैसी उसने सोची भी न होगी।’ प्रमुख यहूदी अवकाश के रोज हमास के लड़ाकों ने इस्रइली शहरों पर हजारों रॉकेट दागे और इस्रइली सैनिकों और नागरिकों को बंधक बनाकर गाजा ले गए। बंधक बनाए गए लोगों की संख्या अभी अज्ञात है।

इस बीच, इस्रइली इलाकों में हमास की गोलीबारी जारी है, और इस्रइल ने भी गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं। हमास के एक शीर्ष सूत्र के मुताबिक, बंधक बनाए गए इस्रइली सैनिकों और नागरिकों का इस्तेमाल इस्रइली जेलों में बंद फिलस्तीनी बंदियों को मुक्त कराने के लिए अदला बदली की सौदेबाजी में किया जाएगा। भारत समेत पश्चिमी देशों ने हमले की निंदा करते हुए इस्रइल के प्रति समर्थन जताया है।

गौरतलब है कि इस्रइल में भारत के 18 हजार के करीब भारतीय नागरिक हैं, और भारतीय मूल के लगभग 85 हजार यहूदी आबाद हैं। भारत ने अपने नागरिकों को ‘सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए सतर्कता’ बरतने की एडवाइजरी जारी की है। जिस तरह एकाएक इस्रइली शहरों पर हमास के लड़ाकों ने हमला किया है, उसे देख कर लगता है कि हमले पूरी तैयारी के साथ किए गए। इस्रइल में यह गंभीर आक्रमण सिमकैट टोरा के दिन किया गया तो इस्रइल में खुशी का ऐसा दिन है जब यहूदी ‘टोरा स्क्रॉल’ पढ़ने का वाषिर्क चक्र पूरा करते हैं।

इस हमले से पचास साल पहले 1973 के युद्ध की यादें ताजा हो गई जिसमें इस्रइल के दुश्मनों ने यहूदी कैलेंडर के सबसे पवित्र दिन योम किप्पुर पर चौंकाते हुए हमला किया था। गौरतलब है कि हमास और इस्रइल के बीच इस टकराव के बड़े संघर्ष में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया है। लेबनॉन, ईरान जैसे मुस्लिम भाईचारा से प्रेरित चरमपंथी देशों के बीच में कूद पड़ने का अंदेशा है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment