कमी के साथ विदाई

Last Updated 02 Oct 2023 01:31:53 PM IST

देश से 2023 के मानसून की विधिवत विदाई हो चुकी है। 25 सितम्बर से ही मानसून ने देश के विभिन्न भागों से सिमटना शुरू कर दिया था। बीते चार महीनों के दौरान मानसून कभी सक्रिय रहा तो कभी इतना सुस्त पड़ा कि इसने अगस्त महीने को 1901 के बाद सबसे सूखा अगस्त बना दिया।


कमी के साथ विदाई

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि इस बार मानसून ‘सामान्य’ रहा। 2023 से पहले भारत में लगातार चार वर्षो से मानसून के सीजन में ‘सामान्य’ और ‘सामान्य से अधिक’ बारिश दर्ज की गई थी। इस बार मानसून में 94.4 फीसद की बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से थोड़ा कम पड़ गई। बारिश का दीर्घकालिक औसत (एलपीए) 868.6 मिमी. रहता आया है, जो इस बार 820 मिमी. का रहा।

सकारात्मक कारकों के कारण अल नीनो मानसून को ज्यादा प्रभावित नहीं कर सका।  एलपीए के 94 से 106 फीसद के बीच रहने पर बारिश को सामान्य माना जाता है। अल नीनो के प्रभाव से 6 फीसद कम बारिश होती है। चूंकि अल नीनो का असर अभी बना रहना है, और उत्तर गोलार्ध की सर्दियों यानी 2023-24 तक यह बना रहेगा इसलिए मौसमी मॉडल संकेत दे रहे हैं कि इस बार सर्दियों में सर्द हवाएं कम चलेंगी और सर्द दिनों की संख्या कम होगी यानी सर्दी ज्यादा नहीं पड़ेगी।

अल नीनो वर्षो में सामान्यतया सूखा पड़ता है यानी 20 से 25 फीसद कम बारिश दर्ज होती है। लेकिन  मानसून पर अल नीनो ज्यादा असरंदोज नहीं हो सका। ऐसा तीन बड़ी मौसमी घटनाओं के कारण हुआ। पॉजिटिव आईओडी (इंडियन ओशन डायपोल), एमजेओ (मैडन जूनियन ओसिलेशन) और जुलाई-सितम्बर के बीच सामान्य से ज्यादा संख्या में बने कम दबाव  क्षेत्र ने अल नीनो ज्यादा असरकारक नहीं होने दिया।

जुलाई-सितम्बर के बीच 5-5 कम दबाव क्षेत्र बने जिनसे जून और अगस्त में कम हुई बारिश की बड़े पैमाने पर भरपाई हो गई। लेकिन इसके बावजूद देश का 18 फीसद हिस्सा सूखे के चपेट में रहा यानी इन क्षेत्रों बारिश की कमी सामान्य के 20 फीसद या इससे अधिक रही।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्से और प. बंगाल इस हिस्से में पड़ता है। इस साल मानसून ने अपने सामान्य समय से तीन दिन विलंब से विदाई ले ली है। यह सीजन हैरान किए रहा। सबसे ज्यादा बारिश वाले अगस्त में काफी कम तो जून-जुलाई में सामान्य से कहीं ज्यादा बारिश वाले सीजन के रूप में दर्ज हो गया।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment