Rajasthan: पुलिस प्रशिक्षण केंद्र जोधपुर के सुल्तान सिंह स्टेडियम में हुआ 63वे दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन

Last Updated 25 Oct 2024 03:56:40 PM IST

राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र जोधपुर के सुल्तान सिंह स्टेडियम में शुक्रवार को 63वें दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में जोधपुर रेंज आईजी विकास कुमार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।


जोधपुर में हुआ 63वे दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन (फाइल फोटो)

इस दीक्षांत परेड समारोह में आरपीटीसी जोधपुर के प्लाटून कमांडर बैच संख्या 33 की 5 महिला, 6 पुरुष और रिक्रूटमेंट बैच संख्या 87 की 34 महिलाएं और 147 पुरुषों के साथ कुल 180 जवान शुक्रवार को पास आउट हुए।

इस दीक्षांत परेड को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विकास कुमार ने कहा, “सभी आउटडोर और इंडोर प्रशिक्षक को मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई। प्रशिक्षण के अंतर्गत पुलिस कार्यप्रणाली, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023, मानवाधिकार सूक्ष्म कौशल और आउटडोर विषय में पीटी परेड और हथियारों की जानकारी और फायरिंग आदि का प्रशिक्षण दिया गया।”

उन्होंने आगे कहा, “इस संस्थान द्वारा आपको पुलिस सेवा के लिए पूर्ण रूप से तैयार किया गया है। इस विधिवत प्रशिक्षण के बाद आप लोग अपनी-अपनी यूनिटों में जाएंगे। राजस्थान पुलिस का इतिहास शौर्यपूर्ण और गौरवशाली रहा है। इसके लिए अपनी ड्यूटी को लगन मेहनत एवं निष्ठा के साथ अंजाम देना है। मैं आशा करता हूं कि आप न सिर्फ मेरे, बल्कि यहां उपस्थित सभी प्रबुद्धजनों और पूरे राजस्थान की जनता के विश्वास पर खरे उतरेंगे।”

उन्होंने कहा, “आप अपने सेवा काल में सदा ही याद रखें कि आम जन को पुलिस थाना और चौकी भ्रमण करने में किसी भी तरह का डर ना लगे। उसे विश्वास हो कि पुलिस सदैव उसकी मदद के लिए तत्पर है। साथ में अपराधी में पुलिस का डर हो, इसके लिए अपने वर्दी का और कर्म का भरपूर इस्तेमाल करें। समस्त मानवीय गुणों को रखते हुए हम सब मिलकर काम करेंगे। तभी हम अपने राजस्थान में पुलिस के प्रति अपराधियों में भय और आम जन में विश्वास को सार्थक कर पाएंगे। आज से आपकी वर्दी ही आपका धर्म और आपकी जाति है।”

उन्होंने आगे कहा, “जिस दिन हमारे कर्तव्य के बीच अगर हमारा धर्म और जाति आने लगेगी, उस दिन हम अपने पद से भ्रष्ट हो जाएंगे। जाति धर्म का भेदभाव किए बगैर सिर्फ खाकी को ही अपना धर्म और जाति मानते हुए हम सदा काम करेंगे तभी हम आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास उत्पन्न कर पाएंगे।”
 

आईएएनएस
जोधपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment