ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली से आगे निकले ऋषभ पंत, टॉप-20 में रचिन रवींद्र

Last Updated 23 Oct 2024 03:20:33 PM IST

ऋषभ पंत बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बल्लेबाजों के लिए टेस्ट रैंकिंग में अपने सुपरस्टार भारतीय साथी विराट कोहली को पीछे छोड़कर छठे स्थान पर पहुंच गये।


जबकि न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र इसी श्रेणी में टॉप-20 में शामिल हो गए हैं।

ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में पहले टेस्ट में 20 और 99 रन की पारी खेली थी। वह टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। दूसरी तरफ कोहली 70 रन बनाने के बावजूद एक पायदान नीचे आठवें स्थान पर खिसक गए हैं।

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल चौथे स्थान पर भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले बल्लेबाज बने हुए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दो पायदान नीचे गिरकर श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने के साथ संयुक्त 15वें स्थान पर हैं।

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि यशस्वी जायसवाल तीसरे स्थान पर हैं। पंत और कोहली के साथ शीर्ष 10 में शामिल वह अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं।

न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (36 पायदान ऊपर 18वें स्थान पर) और डेवोन कॉनवे (12 पायदान ऊपर 36वें स्थान पर) ने बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई जबकि उनके साथी मैट हेनरी (दो पायदान ऊपर नौवें स्थान पर) गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं।

न्यूजीलैंड की भारतीय धरती पर लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज विल ओरूर्के दो पायदान ऊपर 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के स्पिनर नोमान अली को इंग्लैंड के खिलाफ दो पारियों में 11 विकेट लेने का फायदा मिला है। उन्होंने 17वें स्थान पर फिर से गेंदबाजी रैंकिंग में अपनी जगह बनाई। उनके साथी स्पिनर साजिद खान को 22 स्थान का फायदा हुआ और वह 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के ऑलराउंडर सलमान अली आगा ने दूसरे मैच में 31 और 63 रन की पारी खेली थी, जिसके बाद वह आठ स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मेहमान टीम ने दूसरे मैच में जीत दर्ज कर घरेलू मैदान पर टेस्ट जीत का सूखा खत्म किया था। सलमान ने अपनी पिछली चार टेस्ट पारियों में से तीन में 50 रन बनाए हैं। अब वह अपने साथी बाबर आजम (19वें), मोहम्मद रिजवान (21वें) और सऊद शकील (27वें) को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के सर्वोच्च रेटिंग वाले टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। उनके बाद रविचंद्रन अश्विन का नंबर आता है जबकि रविद्र जडेजा पहले की तरह सातवें स्थान पर बने हुए हैं।
 

भाषा/आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment