नेपाल आईसीसी अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप एशिया क्वालीफायर 2025 की मेजबानी करेगा

Last Updated 17 Aug 2024 03:04:51 PM IST

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (सीएएन) ने पुष्टि की है कि नेपाल 12 से 21 अप्रैल, 2025 तक काठमांडू में आईसीसी अंडर19 पुरुष सीडब्ल्यूसी एशिया क्वालीफायर 2025 की मेजबानी करेगा। इस डिवीजन 1 इवेंट का विजेता आईसीसी पुरुष अंडर19 क्रिकेट विश्व कप 2026 के लिए योग्यता सुरक्षित करेगा।


क्रिकेट विश्व कप

सीएएन ने अपने 'एक्स' अकाउंट में जोड़ा है कि मेजबान नेपाल के अलावा, अफगानिस्तान, ओमान, हांगकांग, सिंगापुर और यूएई एशियाई क्षेत्र के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। डिविजन 2 टूर्नामेंट से फाइनलिस्ट होने के आधार पर ओमान और हांगकांग ने इस आयोजन के लिए अर्हता प्राप्त की।

नेपाल ने इस साल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 2024 आईसीसी पुरुष अंडर19 क्रिकेट विश्व कप में भाग लिया, जहां उन्होंने सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए पूर्वी लंदन के बफ़ेलो पार्क में अफगानिस्तान के खिलाफ एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। पुरुष अंडर 19 विश्व कप 2026 की मेजबानी जिम्बाब्वे और नामीबिया में की जाएगी, जहां 16 टीमें टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें से पांच क्षेत्रीय क्वालीफायर से आएंगी।

फरवरी में 2024 अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भारत को 79 रनों से हराने और बेनोनी के विलोमूर पार्क में ट्रॉफी जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलिया गत चैंपियन के रूप में प्रतियोगिता में जाएगा।

मेजबान जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के अलावा, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने 2026 की शुरुआत में होने वाले आयोजन के लिए स्वचालित योग्यता हासिल कर ली है।

यह प्रतियोगिता का सोलहवां संस्करण भी होगा जो 1988 में शुरू हुआ था और अब क्रिकेट कैलेंडर में एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है। भारत ने रिकॉर्ड पांच बार पुरुष अंडर19 विश्व कप जीता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने चार बार जीता है। पाकिस्तान दो बार विजयी हुआ है, तथा बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार जीत हासिल की है।
 

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment