AUS vs AFG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, आस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया

Last Updated 23 Jun 2024 09:34:32 AM IST

AUS vs AFG: T20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर-8 के ग्रुप-1 के एक अहम मुक़ाबले में आज अफ़ग़ानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया था।


अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, आस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 148 रन बनाए।

अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15.5 ओवर में 118 रन बना डाले। अफगानिस्तान की ओर से रहमानउल्लाह गुरबाज ने 60 तथा इबराहिम जदरान ने 51 रन की शानदारी पारी खेली।

इसके बाद बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाये और पूरी टीम 20 ओवर में छह विकेट खोकर 148 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया की ओर गेंदबाजी में पेट कमिंस ने 3 विकेट झटके।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पारी की खराब शुरूआत की। उसका पहले बल्लेबाज ट्रेविस हेड पहले ही ओवर में जीरो रन बनाकर आउट हो गये।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक मात्र बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रन का पारी खेली।

इसके अलावा और कोई बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया।

अफगानिस्तान के गुलबदीन नईब ने 4 तथा नवीन उल हक 3 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी।

बता दें कि रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जारदान की शतकीय ओपनिंग साझेदारी के दम पर 20 ओवर 148/6 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने के बाद अफगानिस्तान ने शानदार सधी हुई गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को 19.2 ओवर में 127 रन पर समेट दिया और मैच अपने नाम कर लिया।

अफगानिस्तान के गेंदबाज गुलबदीन नायब ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए तथा नवीन-उल-हक ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटक लिए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल (59) ही ऐसे बल्लेबाजी रहे जो टिक कर बल्लेबाज कर सके।

इस मैच में मैक्सवेल ने 41 गेंदों की अपनी पारी में तीन छक्के और छह चौके लगाये। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के बाद 149 रन के आसान से दिखने वाले लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। उसने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर शून्य के स्कोर पर ट्रेविस हेड के रूप में पहला विकेट गंवा दिया।

नवीन-उल-हक की गेंद उनका मिडिल स्टंप ले उड़ी। हक ने मैच के तीसरे ओवर में मिशेल मार्श (12) को धीमी गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराया। उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 16 रन था। छठे ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर मोहम्मद नबी का शिकार बने।

इसके बाद मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस (11) के बीच 39 रन की साझेदारी हुई। नायब ने 11वें ओवर में 71 के स्कोर पर स्टोइनिस को पवेलियन भेजा। और कोई बल्लेबाज मैक्सवेल का साथ नहीं दे सका। 106 के स्कोर पर नायब ने मैक्सवेल को नूर अहमद के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी।

इस महत्वपूर्ण मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने आठ गेंदबाजों का बखूबी इस्तेमाल किया।

बता दें कि यह मुक़ाबला आज (रविवार) को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर खेला गया।

समय लाइव डेस्क
सेंट विसेंट, किंग्सटाउन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment