रणनीतिक हस्तक्षेप के माध्यम से खो खो को विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ाया जा रहा है : सुधांशु मित्तल

Last Updated 01 Oct 2024 01:13:47 PM IST

खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पारंपरिक खो खो खेल में खेल विज्ञान को एकीकृत किया है, जो खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बढ़ाने और प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव है।


रणनीतिक हस्तक्षेप के माध्यम से खो खो को विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ाया जा रहा है : सुधांशु मित्तल

यह निर्णय महासंघ के इस विश्वास को रेखांकित करता है कि खेल विज्ञान उत्कृष्टता प्राप्त करने और पोडियम फिनिश हासिल करने के बीच मुख्य अंतर है।

खेल के प्रति इस नए दृष्टिकोण पर चर्चा करते हुए केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, "खो खो वास्तव में एक आधुनिक अंतरराष्ट्रीय खेल है, जिसमें इसकी वैश्विक स्वीकृति के लिए आवश्यक सभी तत्व मौजूद हैं। उन्नत आकलन और लक्षित रणनीतिक हस्तक्षेप के माध्यम से, हम अब खेल को विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ा रहे हैं। खो खो अब अतीत का अवशेष नहीं है, बल्कि यह भविष्य का खेल है।"

उन्नत खेल विज्ञान तकनीकों को शामिल करने का उद्देश्य इस स्वदेशी खेल को परिष्कृत और उन्नत करना है, जिससे यह वास्तव में विश्व स्तरीय बन सके। यह परिवर्तन खो खो के विकास का हिस्सा है, जो "मिट्टी" (मिट्टी) से लेकर "मैट" तक है, जो खेल का एक आधुनिक, मैट-आधारित संस्करण है। नवाचार के लिए महासंघ की प्रतिबद्धता खो खो को अंतर्राष्ट्रीय बनाने और लोकप्रिय बनाने के अपने दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो इसे अपनी समृद्ध विरासत को संरक्षित करते हुए वैश्विक खेल मानकों के अनुरूप लाती है।

एथलीट विकास के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण फिजियोलॉजी, मनोविज्ञान और पोषण की त्रिमूर्ति पर केंद्रित है, जो प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक व्यापक विधि प्रदान करता है। नियमित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के साथ-साथ व्यक्तिगत, संतुलित पोषण योजनाओं के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर समान जोर दिया जाता है।

चपलता और धीरज को मापने के लिए, बायोमैकेनिक्स और गति विज्ञान में निहित विशिष्ट परीक्षण किए जाते हैं, जिसमें मांसपेशियों की गतिविधि की निगरानी और हर हरकत को परिष्कृत करने के लिए मोशन कैप्चर सूट और सेंसर डेटा विश्लेषण जैसी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाता है। यह वैज्ञानिक ध्यान ताकत बनाने से परे है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक एथलीट के प्रदर्शन को बेहतर बनाना है। इसके अतिरिक्त, मानसिक दृढ़ता, भावनात्मक लचीलापन और तनाव प्रबंधन को मापने के लिए नियमित रूप से मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन किए जाते हैं।

संतुलित आहार, व्यक्तिगत क्षेत्रीय स्वाद और प्रतियोगिताओं की पोषण संबंधी मांगों के अनुरूप बनाए जाते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि एथलीट अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हैं। ये वैज्ञानिक अभ्यास एथलीटों को उनकी ताकत और सुधार के क्षेत्रों के बारे में जागरूक रहने में मदद करते हैं, साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी के लिए लक्षित सुधार रणनीति विकसित करने में खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (केकेएफआई) का मार्गदर्शन भी करते हैं।

इसके अलावा, केकेएफआई एक खो खो ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है जो एक व्यापक खेल प्रबंधन प्रणाली के रूप में काम करेगा। ऐप में चार प्रमुख मॉड्यूल होंगे: इवेंट मैनेजमेंट, सूचना प्रणाली, समाचार सेवा और टाइमिंग, स्कोरिंग और परिणाम प्रबंधन। यह डिजिटल टूल एथलीटों के लिए डेटा मॉनिटरिंग और प्रदर्शन ट्रैकिंग को और बेहतर बनाएगा।

फेडरेशन के महासचिव एमएस त्यागी ने खो खो को आधुनिक बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, "हमने खेल को बदलने और खो खो के बारे में लोगों की धारणा बदलने के लिए अत्याधुनिक उपकरण और तकनीक को शामिल करने का भी फैसला किया है। इसके अलावा, हम वैश्विक दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए खेल को आकर्षक तरीके से पेश करने के तरीके तलाश रहे हैं।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment