Video: ओलंपिक से लौटे खिलाड़ियों से मिले PM मोदी, मनु भाकर ने पिस्टल तो हरमनप्रीत ने गिफ्ट में दी हॉकी स्टिक

Last Updated 16 Aug 2024 10:26:25 AM IST

स्वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक खिलाड़ियों को अपने आवास पर लंच पर आमंत्रित किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक लाल किले पर झंडा फहराने के बाद पीएम ने अपने आवास पर खिलाड़ियों से मुलाकात की।


पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय टीम ने 6 मेडल जीते थे। इसमें एक सिल्वर और 5 ब्रांज मेडल थे। मेडल जीतकर देश लौटने वाले खिलाड़ियों का देश में जोरदार स्वागत हुआ था।

नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक से छह पदक लेकर लौटे भारतीय दल से गुरूवार को यहां अपने आवास 7, लोककल्याण मार्ग पर मुलाकात की। मोदी ने अपने आवास पर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी एथलीट का स्वागत किया। सोशल मीडिया पर वायरल रहे वीडियो में पीएम मोदी खिलाड़ियों से मिलते हुए दिख रहे हैं।

इस दौरान इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर ने उन्हें अपनी वह पिस्टल दिखाई जिससे उन्होंने दो कांस्य पदक जीते।

पेरिस ओलंपिक खेलों में लगातार दूसरा कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुûष हॉकी टीम ने प्रधानमंत्री को एक स्टिक भेंट की जिस पर सभी खिलाडि़़यों के हस्ताक्षर थे। ॥ पेरिस ओलंपिक के बाद संन्यास लेने वाले पीआर श्रीजेश और कप्तान हरमनप्रीत सिंह सहित सभी हॉकी खिलाड़ियों ने मोदी के साथ तस्वीरें खिंचवाई। इस दौरान खिलाड़ियों ने गले में अपने कांस्य पदक लटका रखे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा‚ ‘पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों से मिलकर अच्छा लगा। उनके अनुभव सुने और खेल के मैदान पर उनका उपलब्धियों की प्रशंसा की।'

उन्होंने लिखा‚ ‘पेरिस ओलंपिक जाने वाला हर खिलाड़़ी एक चैंपयन है। भारत सरकार खेलों को सहयोग देती रहेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि शीर्ष स्तर का खेलों का बुनियादी ढøांचा खड़़ा किया जाए।' स्वतंत्रता के बाद किसी एक ओलंपिक खेल में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़़ी बनी मनु को प्रधानमंत्री को उस पिस्टल के बारे में बताते हुए देखा गया जिससे उन्होंने पेरिस में 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा में दो कांस्य पदक जीते थे।

मनु के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल की मिश्रित स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में कांस्य पदक हासिल करने वाले स्वप्निल कुसाले ने भी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत की।

कुश्ती में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा में कांस्य पदक जीतने वाले पहलवान अमन सहरावत को भी मोदी के साथ भारतीय जर्सी के साथ पोज देते देखा गया‚ जिस पर उनके हस्ताक्षर थे।

भाला फेंक के स्टार खिलाड़़ी और पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले नीरज चोपड़़ा अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं। वह कमर की अपनी चोट को लेकर चिकित्सकों से परामर्श करने के लिए जर्मनी चले गए थे।

मोदी ने भारतीय दल के सदस्यों को संबोधित किया और पेरिस ओलंपिक के पुरुûष एकल में चौथे स्थान पर रहने वाले बैड़मिंटन खिलाड़़ी लIय सेन सहित उनमें से कुछ के साथ बातचीत भी की। टोक्यो ओलंपिक की पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाजी) और मीराबाई चानू (भारोत्तोलन) भी उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

 

इस अवसर पर खेल मंत्री मनसुख मांड़विया और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा भी उपस्थित थे। इससे पहले दिन में भारतीय ओलंपिक दल के सदस्य ऐतिहासिक लाल किले में मौजूद थे जहां मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित किया था॥।

भाषा/समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment