पाकिस्तान के स्टार एथलीट अरशद नदीम पर चौतरफा तोहफों की बारिश, अब तक इनाम में मिले 25 करोड़ रुपये

Last Updated 14 Aug 2024 11:54:39 AM IST

पाकिस्तान के स्टार एथलीट अरशद नदीम(Arshad Nadeem) के पेरिस ओलंपिक 2024(Paris Olympics 2024) में इतिहास रचने के बाद वहां की सरकार उनके ऊपर मेहरबान हो गई है। गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम पर चौतरफा तोहफों की बारिश हो रही है।


Arshad Nadeem Javelin Throw: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में नदीम के सम्मान में आयोजित एक विशेष समारोह में इस स्टार एथलीट को 15 करोड़ रुपये (पांच लाख 38 हजार डॉलर) देने की घोषणा की।

शरीफ ने यह घोषणा पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज के मियां चन्नू जिले के एक गांव में नदीम के घर जाने और उन्हें 10 करोड़ रुपये (तीन लाख 59 हजार डॉलर) का चेक सौंपने के कुछ घंटों बाद की।

मरियम ने उन्हें एक नई कार की चाबियां भी सौंपी जिसका विशेष पंजीकरण नंबर ‘पीएके 92.97’ है जो पेरिस में नदीम द्वारा 92.97 मीटर के थ्रो को दर्शाता है जो एक ओलंपिक रिकॉर्ड है। नदीम के कोच सलमान इकबाल बट को भी 50 लाख रुपये (18 हजार डॉलर) दिए गए।

शरीफ ने नदीम के लिए इनामी राशि की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘आपने 25 करोड़ पाकिस्तानियों की खुशी दोगुनी कर दी है क्योंकि हम कल अपना स्वतंत्रता दिवस भी मनाएंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आज हर पाकिस्तानी खुश है और पूरे देश का मनोबल आसमान छू रहा है।’’

नदीम के पिता दिहाड़ी मजदूर हैं।

नदीम ने मंगलवार को कहा, ‘‘यह भावना बहुत अच्छी है। मुझे उम्मीद है कि मैं फिट रहूंगा और एक दिन विश्व रिकॉर्ड तोड़ूंगा।’’

पिछले गुरुवार को नदीम ने पूरे पाकिस्तान को जश्न मनाने का मौका दिया जब उनके थ्रो ने आसानी से नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन के 2008 में बनाए गए 90.57 मीटर के पिछले ओलंपिक रिकॉर्ड को पार कर लिया। यह टोक्यो खेलों के चैंपियन भारत के नीरज चोपड़ा के प्रयास से भी काफी आगे था जिन्होंने 89.45 मीटर का अपना सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रजत पदक जीता।

मरियम ने एक बयान में कहा, ‘‘अरशद नदीम ने देश को अभूतपूर्व खुशी दी है।’’

नदीम ने 40 वर्षों में पाकिस्तान का पहला ओलंपिक स्वर्ण जीता। इससे पहले पुरुष हॉकी टीम ने 1984 के लॉस एंजिलिस खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। पाकिस्तान का पिछला ओलंपिक पदक 1992 के बार्सीलोना खेलों में हॉकी का कांस्य पदक था।

मरियम ने ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में कहा, ‘‘माता-पिता की दुआएं किसी व्यक्ति को ऊंचाइयों पर ले जाती हैं।’’

उन्होंने इस दौरान नदीम और उनकी मां रजिया परवीन के साथ एक तस्वीर भी साझा की।

मंगलवार को ही नदीम और उनके परिवार को शरीफ द्वारा आयोजित एक समारोह में भाग लेने के लिए मुल्तान से एक विशेष उड़ान से इस्लामाबाद भेजा गया। कैबिनेट बैठक के दौरान नदीम की सराहना की गई।

शरीफ ने कहा, ‘‘नदीम ने अपनी दिन-रात की कड़ी मेहनत, माता-पिता की प्रार्थनाओं और कोच के प्रशिक्षण से दुनिया भर में पाकिस्तान का नाम ऊंचा किया है।’’

पाकिस्तान खेल जगत में मुख्य रूप से क्रिकेट के लिए जाना जाता है और उसकी टीम ने 1992 में विश्व कप जीता था।

पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पॉडकास्ट में कहा, ‘‘उसे झंडा लहराते और ओलंपिक की घंटी बजाते हुए देखना अविश्वसनीय था’’

पाकिस्तान की टेस्ट टीम के मुख्य कोच जेसन गिलेस्पी ने कहा कि नदीम को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम में आमंत्रित किया जाएगा।
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment