Paris Olympics 2024: फाइनल में पहुंचने से पहले अयोग्य ठहराये जाने से हताश विनेश फोगाट ने लिया कुश्ती से संन्यास

Last Updated 08 Aug 2024 07:17:43 AM IST

पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में पहुंचने से पहले ही अयोग्य ठहराये जाने से हताश भारतीय महिला कुश्ती पहलवान विनेश फोगाट ने आखिरकार कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।


भारतीय महिला कुश्ती पहलवान विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक में भारत को विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के बाद एक बड़ा झटका लगा था और अब उसके अगले ही दिन विनेश फोगाट ने संन्यास का ऐलान कर दिया, जिससे हर कोई स्तब्ध है।

पहली बार महिला कुश्ती के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट से भारत को गोल्ड मेडल की आस थी।

लेकिन फाइनल मैच के दिन उनको ओवरवेट होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

इस फैसले ने ना सिर्फ विनेश से मेडल छीना बल्कि विरोधियों को धूल चटाने वाली विनेश की हिम्मत भी तोड़ दी।

विनेश ने गुरुवार को सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर सुबह-सुबह एक पोस्ट में यह घोषणा की।

2001 से कुश्ती लड़ रही विनेश ने आखिरकार 2024 में खेल को अलविदा कह दिया।

विनेश ने एक्स पर पोस्ट किया, "कुश्ती जीत गई, मैं हार गई, माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके, ज़्यादा ताकत अब नहीं रही। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी।"

विनेश ने मंगलवार को ओलंपिक के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया था। टोक्यो ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उनकी वापसी की कहानी दिल टूटने के साथ समाप्त हुई। पेरिस ओलंपिक के फाइनल मैच से पहले उनका वजन अधिक पाया गया और उन्हें प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

विनेश का वजन 50 किलोग्राम की सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया और इस तरह उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार उन्हें अंतिम स्थान दिया गया।

विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर अपना कम से कम सिल्वर पक्का कर लिया था लेकिन ओलंपिक के नियम की वजह से अयोग्य करार दिए जाने से उनको मेडल ना दिए जाने का फैसला हुआ।

उन्होंने अपने कोच, सहयोगी स्टाफ और भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ पूरी रात जागकर कड़ी मेहनत की ताकि वो अपने भार वर्ग में फिट हो सके, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ और उनका वजन केवल 100 ग्राम अधिक निकला। इस फैसले और डिहाइड्रेशन के कारण उनका मनोबल इतना टूट गया कि उन्हें खेल गांव के पॉलीक्लिनिक में भर्ती होना पड़ा।

 

बता दें कि विनेश फोगाट ने मंगलवार के मुकाबलों के लिए अपना वजन सीमा को पार कर लिया था, लेकिन उन्हें प्रतियोगिता के दोनों दिनों के लिए अपने वजन वर्ग के भीतर ही रहना था।
जानकारी के अनुसार, विनेश का वजन मंगलवार रात को लगभग 2 किलो अधिक थी।

विनेश फोगाट ने अपने सोशल मीडिया ट्विटर पर भावुक संदेश पोस्ट करते हुए कहा- माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ़ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।

उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए जी-तोड़ मेहनत की और पूरी रात दौड़ लगाकर, स्किपिंग और साइकिल चलाने के बावजूद अंतिम 100 ग्राम का वजन कम नहीं कर पायीं, जिसके कारण उन्हें गोल्ड में मेडल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

कुश्ती नियमों के अनुसार, सभी खिलाड़ियों के लिए, संबंधित वजन वर्ग के लिए प्रत्येक सुबह वजन माप और चिकित्सा नियंत्रण प्रक्रिया 30 मिनट तक चलती है। दूसरे दिन की सुबह केवल रिपेचाज और फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने वाले पहलवानों को वजन माप के लिए उपस्थित होना पड़ता है, जो कि 15 मिनट तक चलता है।

 अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती नियम आखिर हैं क्या

1. यदि कोई एथलीट वजन मापने में उपस्थित नहीं होता है या विफल रहता है (पहले या दूसरे वजन मापने में), तो उसे प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और अंतिम स्थान पर रखा जाएगा, बिना किसी रैंक के।

2. "यदि कोई (या अधिक) एथलीट जो रिपेचेज और/या फाइनल के लिए योग्य होते हैं, वजन मापने में उपस्थित नहीं होते या विफल रहते हैं, तो वे एथलीट जो सफलतापूर्वक दूसरे वजन मापने में उत्तीर्ण होते हैं, अपने भाग में अगले दौर में जाएंगे।

इन नियमों के तहत, गुज़मैन स्वर्ण मैच सारा के खिलाफ खेलेंगी जिस कारण जबकि 50 किग्रा में रेपेचेज का एक राउंड कम होगा और विनेश के परिणाम अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं 50 किग्रा कांस्य पदक मुकाबला युई सुसाकी (जेपीएन) और ओक्साना लिवाच (यूकेआर) के बीच होगा।

इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता दें कि ओलंपिक कुश्ती वजन नियम कुश्ती प्रतियोगिता के दोनों दिनों पर पहलवानों का वजन किया जाता है और उन्हें अपने वजन वर्ग के भीतर ही रहना होता है, वरना उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, जैसा की विनेश फोगाट के मामले में हुआ है। 

समयलाइव डेस्क/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment