आखिरी मिनटों में गोल कर भारत ने अर्जेंटीना को ड्रा पर रोका

Last Updated 30 Jul 2024 09:13:17 AM IST

आखिरी सीटी बजने से एक मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर भारत ने पेरिस ओलंपिक पुरुष हॉकी स्पर्धा में पूल बी के मैच में रियो ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 1-1 से ड्रा पर रोका।


अंतिम क्षणों में अर्जेंटीना के खिलाफ बराबरी का गोल दागने पर हरमनप्रीत के साथ जश्न मनाते खिलाड़ी।

भारत को इस मैच में मिले दसवें पेनल्टी कॉर्नर पर यह पहला गोल आया जो सारी कहानी खुद कहता है। पिछले मैच में भी 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर हरमनप्रीत के गोल की बदौलत ही भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम पूरे मैच में रंगत में नहीं दिखी। पेनल्टी कॉर्नर बेहद कमजोर रहा और मनप्रीत सिंह तथा हार्दिक सिंह जैसे अनुभवी मिडफील्डर मैच में कहीं दिखे ही नहीं। इसके अलावा अहम मौकों पर फॉर्वड पंक्ति ने कई गलतियां की और मौके गंवाए।

अर्जेंटीना ने 22वें मिनट में लुकास मार्टिनेज के गोल के दम पर बढ़त बना ली और उसके बाद भारतीय टीम बराबरी के गोल के लिए तरसती रही।

भारतीयों ने सर्कल के भीतर कई बार हमले बोले लेकिन अर्जेंटीना के गोलकीपर सैंतियागो तोमास ने जबर्दस्त मुस्तैदी से भारत का हर वार नाकाम कर दिया।

ऐसा लग रहा था कि अर्जेंटीना टोक्यो ओलंपिक के पूल चरण में भारत से 1-3 से मिली हार का बदला चुकता कर लेगा लेकिन भारत का किस्मत ने साथ दिया और 59वें मिनट में अहम पेनल्टी कॉर्नर मिला। भारतीय टीम पेनल्टी स्ट्रेाक की मांग कर रही थी लेकिन रेफरल के बाद कार्नर दिया गया।

हरमनप्रीत ने इस पर गोल करके स्टेडियम में मौजूद भारतीय दर्शकों को निराश लौटने से बचा लिया। अब भारत को मंगलवार को आयरलैंड से खेलना है जिसके बाद बेल्जियम और आस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों से सामना होगा।

ऐसे में कोच क्रेग फुल्टोन को कमजोर कड़ियों को कसना होगा। कप्तान हरमनप्रीत ने कहा, ‘हमने कई मौके बनाए लेकिन फिनिशिंग तक नहीं ले जा सके। हमें इसमें सुधार करना होगा। अर्जेंटीना के डिफेंस से हमें सीखना चाहिए।’

भाषा
पेरिस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment