WPC World Championship: भारत की 14 साल की इश्ति कौर ने पावरलिफ्टिंग में बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

Last Updated 07 Nov 2023 06:34:56 AM IST

WPC World Championship: दिल्ली की 14 वर्षीय लड़की ने हाल ही में यूके के मैनचेस्टर में आयोजित डब्ल्यूपीसी विश्‍व चैंपियनशिप में पावरलिफ्टिंग (WPC World Championship) का नया विश्‍व रिकॉर्ड (World Record) बनाया है।


दिल्ली की 14 साल की इश्ति कौर ने पावरलिफ्टिंग में बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

दिल्ली के जीडी गोयनका स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा इश्ति कौर (Ishti Kaur)  ने टीनएज कैटेगरी (WPC World Championship) में 44 किलोग्राम भार वर्ग में 95 किलोग्राम डेडलिफ्ट खींचकर रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग कांग्रेस (WPC World Championship) (WPC) विश्‍व चैंपियनशिप 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मैनचेस्टर में आयोजित की गई थी।

इस आयोजन (WPC World Championship) में भारत सहित कुल 20 देशों और लगभग 600 खिलाड़ियों (भारत से 10) ने भाग लिया था।

इशित के पिता थे पावरलिफ्टिंग के विश्‍व चैंपियन

इश्ति को उनके पिता दलजीत सिंह (Daljeet Singh) (45) ने प्रशिक्षित किया है, जो कई बार पावरलिफ्टिंग के विश्‍व चैंपियन भी रहे हैं।

इश्ति ने कहा कि वह अपने पिता के मार्गदर्शन में प्रतिदिन एक घंटे प्रशिक्षण लेती है और अनुशासित आहार लेती है।

उनकी उपलब्धि ने न केवल उनके शिक्षकों और सहपाठियों को गौरवान्वित किया है, बल्कि एक बार फिर यह कहावत भी साबित कर दी है कि वजन और शक्ति प्रशिक्षण लड़कियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

पावरलिफ्टिंग में तीन मुख्य लिफ्टें होती हैं

स्क्वाट, बेंचप्रेस और डेडलिफ्ट, जिसमें प्रतिभागियों को वजन उठाने के तीन प्रयास मिलते हैं। प्रत्येक लिफ्ट के अंतिम नंबरों का अनुपालन किया जाता है और सबसे भारी लिफ्ट दर्ज करने वाले को पहला स्थान मिलता है, जबकि दूसरे और तीसरे सबसे भारी लिफ्ट को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिलता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment