Hangzhou Asian Para Games: रंगबिरंगी रोशनी के बीच हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों का उद्घाटन, PM मोदी ने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

Last Updated 23 Oct 2023 06:51:21 AM IST

Hangzhou Asian Para Games : चीन में हांगचो ओलंपिक खेल केंद्र स्टेडियम में रविवार शाम रंगबिरंगी रोशनी और वहां के कलाकारों द्वारा पेश की गई संस्कृतिक झलक के बीच चौथे एशियन पैरा खेलों का उद्घाटन हुआ। रंगबिरंगी रोशनी के बीच यहां हुए उद्घाटन समारोह में चीन के कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक कला का प्रदर्शन किया।


रंगबिरंगी रोशनी के बीच हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों का उद्घाटन

स्टेडियम में परेड के दौरान भारतीय दल तिरंगे झंड़ा हाथों में लिए केसरिया पगड़ी और नेवी ब्लू रंग के कोट पैंट पहने हुए था।

इस दौरान भारतीय दल के कुछ सदस्य फोन पर सेल्फी लेते देखे गए। इन खेलों में टोक्यो पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता अवनी लेखरा और सुमित अंतिल रविवार से शुरू होने वाले एशियाई पैरा खेलों में भारत के अब तक के सबसे बड़े दल का नेतृत्व किया है।

चौथे एशियाई पैरा खेलों में 19 प्रतियोगिता स्थलों पर कुल 22 खेलों की 564 स्पर्धाएं होगी। कुल 44 देशों व क्षेत्रों के लगभग 5200 प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। इन खेलों में 3100 एथलीट 2,090 से अधिक अधिकारी, 1550 से अधिक तकनीकी अधिकारी तथा 3,090 से अधिक मीडिया कर्मी इस में भाग ले रहे हैं।

भारत हांगझोउ में 22 से 28 अक्टूबर तक होने वाले चौथे एशियाई पैरा खेलों में 446 सदस्यीय दल भेजा है जिनमें 303 खिलाड़ी हैं। खेल मंत्रालय ने 17 खेलों में 303 खिलाड़ियों (191 पुरुष और 112 महिला) को मंजूरी दी। इनके अलावा 143 कोच, अधिकारी और सहयोगी स्टाफ है।

इस अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, जैसे ही एशियाई पैरा खेल शुरू होंगे, मैं अविश्वसनीय भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं देता हूं! भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक एथलीट की एक प्रेरणादायक जीवन यात्रा है। मुझे विश्वास है कि वे भारतीय खेल भावना के वास्तविक सार की झलक दिखाएंगे।

इनमें से एथलेटिक्स के 123 खिलाड़ी हैं। यह एशियाई पैरा खेलों में भारत का सबसे बड़ा दल है। उल्लेखनीय है कि पिछली बार जकार्ता में हुए खेलों में भारत के 190 खिलाड़ियों ने 13 खेलों में 15 स्वर्ण समेत 72 पदक जीते थे।

 

वार्ता
हांगझोउ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment