यूपी में मेगा ई-नीलामी के जरिए होगा औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों का आवंटन, 25 अक्टूबर को होगी नीलामी

Last Updated 11 Oct 2024 07:29:00 PM IST

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए प्रयासरत सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार ने एक नई पहल की है। सीएम योगी के विजन के मुताबिक उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) जल्द ही 43 औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी प्रक्रिया को मूर्त रूप देने जा रहा है। यूपीडा की इस मौजूदा प्रक्रिया से बरेली, जालौन, बाराबंकी, प्रयागराज, मुरादाबाद और ट्रांस गंगा सिटी उन्नाव के विभिन्न व्यावसायिक भूखंडों की नीलामी का रास्ता साफ हो जाएगा।


इन व्यावसायिक भूखंडों का इस्तेमाल वेयरहाउस, होटल, ग्रुप हाउसिंग, मल्टीप्लेक्स, पेट्रोल पंप, अस्पताल समेत कई तरह की व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन में किया जा सकेगा। इतना ही नहीं यूपीडा अमेठी, अमरोहा, बांदा और हमीरपुर में भी मेगा ई-नीलामी के जरिए औद्योगिक भूखंडों के आवंटन का रास्ता साफ करेगा।

बता दें कि इस मेगा ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है। मेगा ई-नीलामी में शामिल सभी भूखंडों का आरक्षित मूल्य तय है और इसी आधार पर आवेदक इन भूखंडों को पाने के लिए करोड़ों की बोली लगा सकेंगे। प्रक्रिया के तहत कैटलॉग फीस, प्रोसेसिंग फीस और ईएमडी जमा करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर तय की गई है। वहीं, सभी प्रक्रियाएं पूरी कर आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर तय की गई है। 25 अक्टूबर को मेगा ई-नीलामी का आयोजन प्रस्तावित है, जिसके जरिए भूखंड आवंटन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए यूपीएसआईडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर जानकारी हासिल की जा सकती है। वहीं, इस मेगा ई-नीलामी के लिए https://eauction.etender.sbi/SBI/ पोर्टल का काम करेगा, जिस पर लॉगइन कर रजिस्ट्रेशन व अन्य डिटेल्स की जानकारी हासिल की जा सकेगी।

यूपी के कुल 11 जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों में व्यावसायिक और औद्योगिक भूखंडों की नीलामी के लिए अलग-अलग ब्यौरा दिया गया है।

बरेली में 16,800 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर गोदाम बनाया जा सकता है। इस भूखंड का आरक्षित मूल्य 4.51 करोड़ है। वहीं, औद्योगिक भूखंड के रूप में 18,929.12 वर्ग मीटर का भूखंड चिह्नित किया गया है, जिसका आरक्षित मूल्य 9.71 करोड़ है।

वहीं, जालौन के उरई में 6,600 वर्ग मीटर का भूखंड होटल निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस भूखंड का आरक्षित मूल्य 3.19 करोड़ रुपये रखा गया है।

बाराबंकी की बात करें तो यहां ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत दो प्लॉट नीलाम किए जाएंगे। पहला प्लॉट जीएच 1 इंडस्ट्रियल एरिया, कुर्सी रोड पर स्थित है। यह 2,730.33 वर्ग मीटर का प्लॉट है, जिसका रिजर्व प्राइस 2.28 करोड़ तय किया गया है। दूसरा प्लॉट जीएच 2 इंडस्ट्रियल एरिया, कुर्सी रोड पर स्थित है। यह भी 2,730.33 वर्ग मीटर का प्लॉट है, जिसका रिजर्व प्राइस 2.28 करोड़ तय किया गया है।

प्रयागराज में सरस्वती हाईटेक सिटी में होटल के लिए 2 और मल्टीप्लेक्स व अस्पताल के लिए 1-1 भूखंड आवंटित किए जाएंगे। इन भूखंडों का कुल क्षेत्रफल 2,081.27 मीटर से 8,486 वर्ग मीटर के बीच होगा और इनका आरक्षित मूल्य 8.75 से 17.84 करोड़ के बीच तय किया गया है। वहीं भूरागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में 8,832 और 11,598.3 वर्ग मीटर के भूखंडों की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य 1.25 और 1.69 करोड़ रखा गया है।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में 6,802.42 वर्ग मीटर का भूखंड पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए 7.44 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर नीलाम किया जाएगा।

अमेठी, बांदा, अमरोहा, हमीरपुर और मैनपुरी में औद्योगिक उपयोग के लिए 5 भूखंडों की नीलामी की जाएगी। अमेठी के कौहार औद्योगिक क्षेत्र में इसका क्षेत्रफल 406.27 से 419.81 मीटर तक होगा और इनका आरक्षित मूल्य 15.23 लाख से 15.74 लाख तक रखा गया है। इसी तरह बांदा-हमीरपुर, मैनपुरी और अमरोहा में भी अलग-अलग श्रेणी के औद्योगिक भूखंड नीलामी के लिए उपलब्ध हैं।

उन्नाव में व्यावसायिक और औद्योगिक दोनों प्रकार के कुल 10 भूखंड नीलामी के लिए उपलब्ध हैं। इनमें से अधिकांश भूखंड ट्रांस गंगा सिटी उन्नाव में स्थित हैं। इनका उपयोग स्कूल, शॉपिंग सेंटर, बीपीओ, क्लब, महिला छात्रावास, बैंक्वेट हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, सामुदायिक केंद्र, पेट्रोल और सीएनजी स्टेशन और अस्पताल के लिए किया जा सकता है। इसका क्षेत्रफल 2,504.82 मीटर से 19,769.48 मीटर के बीच स्थित है और आरक्षित मूल्य 11.38 से 44.91 करोड़ के बीच तय किया गया है।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment