Kanwar Yatra Nameplate: सुप्रीम कोर्ट के नेमप्लेट फैसले पर अखिलेश यादव बोले- अब नाम नहीं, लिखिए सौहार्दमेव जयते

Last Updated 22 Jul 2024 04:30:16 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों पर उनके मालिकों के नाम प्रदर्शित करने संबंधी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर अंतरिम रोक लगा दी।


अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। अदालत के निर्णय के बाद कांवड़ यात्रा के रूट पर पड़ने वाले होटल, रेस्टोरेंट, ठेलों पर दुकानदार के नेमप्लेट लगाने जरूरत नहीं पड़ेगी। इस निर्णय के बाद समाजवादी पार्टी के शीर्ष नेता और सांसद अखिलेश यादव ने अपने एक्स हेंडल पर लिखा कि एक नयी 'नाम-पट्टिका' पर लिखा जाए : सौहार्दमेव जयते!

दी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि एक नयी नाम पट्टिका पर “सौहार्दमेव जयते” लिखा जाना चाहिये।

यादव ने उच्चतम न्यायालय का आदेश आने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “एक नयी नाम पट्टिका पर लिखा जाए : सौहार्दमेव जयते।”

उच्चतम न्यायालय ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों पर उनके मालिकों के नाम प्रदर्शित करने संबंधी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर अंतरिम रोक लगा दी।

न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एस. वी. एन. भट्टी की पीठ ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सरकारों को नोटिस जारी किया और उनसे निर्देश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जवाब देने को कहा।

शीर्ष अदालत ने राज्य सरकारों के निर्देश को चुनौती देने वाली गैर सरकारी संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स’, सांसद एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया।

अदालत मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को करेगी।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों ने हाल में आदेश जारी कर कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों से अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने को कहा था। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित उज्जैन नगर निगम ने भी दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठानों के बाहर नाम और मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने का शनिवार को निर्देश दिया था।

इस आदेश का सपा, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के साथ-साथ केन्द्र की भाजपा नीत गठबंधन सरकार में शामिल राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी ने भी कड़ा विरोध किया था।

मोइत्रा ने अपनी याचिका में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों द्वारा जारी आदेश पर रोक लगाए जाने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे निर्देश समुदायों के बीच विवाद को बढ़ावा देते हैं। इसमें आरोप लगाया गया है कि संबंधित आदेश मुस्लिम दुकान मालिकों और कारीगरों के आर्थिक बहिष्कार तथा उनकी आजीविका को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जारी किया गया है।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment