ग्रेटर नोएडा में UP International Trade Show 2023 का हुआ समापन, तीन लाख से अधिक लोग पहुंचे

Last Updated 26 Sep 2023 01:24:26 PM IST

अभूतपूर्व सफलता और व्यापार की उज्ज्वल संभावनाओं के साथ यूपीआईटीएस 2023 का समापन। लगभग 70,000 खरीदारों सहित 300,000 से अधिक आगंतुकों ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की जीत में योगदान दिया


Up International Trade Show 2023

Up International Trade Show 2023 - 21 से 25 सितंबर 2023 तक आयोजित हुए यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का सोमवार को समापन हो गया। इस पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया गया था। ट्रेड शो में तीन लाख से भी अधिक लोग खरीदारी के लिए पहुंचे और सबसे खास बात ये रही कि 75 हजार से अधिक बी2बी एक्सपोर्ट ऑर्डर भी एग्जीबिटर्स को प्राप्त हुए। यह पहला व्यापार शो प्रदर्शकों, खरीदारों और आगंतुकों के लिए एक परिवर्तनकारी अवसर साबित हुआ, जिसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभागियों से अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

यूपीआईटीएस 2023 के समापन वाले दिन लोगों में इसके लिए अभूतपूर्व स्तर की दिलचस्पी देखी गई। इस ट्रेड शो में 200 से अधिक स्टॉल लगाए गए थे। इनमें यूपी के अलग-अलग जिलों से आई करीब 300 महिला उद्यमियों ने भी हिस्सा लिया। इस समापन समारोह में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, एमएसएमई राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह, नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी’, औद्योगिक विकास निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन मंत्री यूपी राकेश सचान, उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य अमित मोहन प्रसाद, एसीएस एमएसएमई, यूपी सरकार और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।  
 
इस मौके पर केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने अपने संबोधन में कहा कि मैं यूपी सरकार की इस दूरदर्शी पहल की सराहना करता हूं, जो अन्य राज्यों को भी इसी तरह के व्यापार शो आयोजित करने के लिए प्रेरित करती है, जिससे उनके व्यापारियों, उद्योगपतियों और उद्यमियों को लाभ हुआ है और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुए उल्लेखनीय विकास पर भी टिप्पणी की।

तो वहीं औद्योगिक विकास निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन मंत्री यूपी राकेश सचान ने संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि ट्रेड शो से सभी व्यापारियों और उद्यमियों को काफी फायदा हुआ है, जिसमें छोटे व्यापारियों को होने वाले महत्वपूर्ण लाभों पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने टोकरी बनाने से जुड़ी एक महिला उद्यमी का दिल छू लेने वाला उदाहरण दिया, जिसने विदेशी खरीदारों से 10,000 टोकरियों का ऑर्डर हासिल किया।

वहीं श्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा,"आज दुनिया की निगाहें भारत पर आशा भरी नजरों से टिकी हैं। उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमारा मिशन उद्योगों की स्थापना करना और उत्पादित उत्पादों के लिए एक मजबूत बाजार प्रदान करना है।

आपको बता दें इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार ने शो को सफल बनाने में उनके अमूल्य योगदान के लिए सभी मंत्रियों, सरकारी अधिकारियों, विभागों, प्रशासनों, संघों, हितधारकों, व्यापारियों और प्रदर्शकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

समापन दिवस पर एक मेगा लकी ड्रा भी निकाला गया जिसमें अलीगढ़ के एक आगंतुक ने टाटा पंच कार जीती। यूपीआईटीएस 2023 ने खुद को प्रभावी ढंग से एक ऐसे मंच के रूप में स्थापित किया है जो विभिन्न उद्योगों में राज्य की क्षमता को प्रदर्शित करता है।

प्रेरणा शुक्ला
ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment