यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम

Last Updated 12 Jul 2021 09:58:43 AM IST

लखनऊ समेत सूबे के कुछ महत्वपूर्ण शहरों में फिदायीन हमले की साजिश रच रहे आतंकी संगठन अल कायदा के इंडिया सब कांटिनेंट माडय़ूल के दो स्लीपर सेल को यूपी एटीएस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से एक जिंदा कुकर बम, आईईडी, पिस्टल और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है।


यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम

एटीएस ने ऑपरेशन के दौरान काकोरी थाना क्षेत्र स्थित दुबग्गा निवासी मिनहाज अहमद पुत्र सिराज अहमद और मड़ियांव निवासी मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर पुत्र अमीनुद्दीन को गिरफ्तार किया है। मिनहाज लखनऊ के एक संस्थान में टेक्नीशियन का काम करता था। बाद में उसने वहीं एक रिसर्च स्कॉलर से शादी कर ली और बैट्री का व्यवसाय करने लगा। मसीरुद्दीन और उसके पुत्र ई-रिक्शा चलाते है। दोनों अल कायदा के अंग अंसार गजवातुल हिंद माडय़ूल के तहत आतंकी हमलों के लिए चुने गए थे। इनके कब्जे से दो प्रेशर कुकर बम, एक डेटोनेटर और विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार और आईजी एटीएस जीके गोस्वामी ने पत्रकारों को बताया कि  दो दिन पहले दुबग्गा स्थित मिनहाज के घर पर दोनों ने कुकर बम तैयार किया था। दोनों की योजना लखनऊ और कुछ अन्य शहरों के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और भीड़भाड़ वाले बाजारों को निशाना बनाने की थी। उन्होंने 15 अगस्त से पहले बड़े पैमाने पर यूपी में सीरियल ब्लास्ट करने की साजिश भी रची थी और इसके लिए मानव बम तैयार करने की कवायद कर रहे थे। उनके दो साथी एटीएस के मौके पर पहुंचने से पहले फरार होने में कामयाब हो गये जिनकी तलाश में लखनऊ और आसपास के शहरों में छापेमारी की जा रही है। दोनों अल कायदा के सदस्य उमर हलमंडी के इशारे पर आतंकी हमले की योजना बना रहे थे। उमर अफगानिस्तान-पाकिस्तान बार्डर से भारत में आतंकी हमलों की साजिश रचने का मास्टरमाइंड है। उमर ने ही मिनहाज और मसीरुद्दीन की कट्टरता से प्रभावित होकर उनको भारत में अल कायदा इंडिया सब कांटिनेंट संगठन में सदस्यों की भर्ती करने और उनको फिदायीन हमले करने के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद दोनों ने विस्फोटक आदि का बंदोबस्त करना शुरू कर दिया था।

एडीजी ने बताया कि इस संगठन में कानपुर के भी कुछ युवक शामिल हैं जिनकी तलाश की जा रही है। फिलहाल इस मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट कर दिया गया है और आतंकियों के छिपे होने के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

एसएनबी
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment