Cyclone Dana Landfall: चक्रवाती तूफ़ान दाना ने ओडिशा में दी दस्तक, बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश

Last Updated 25 Oct 2024 10:01:17 AM IST

ओडिशा तट पर मध्यरात्रि को भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के दस्तक देने के कारण पश्चिम बंगाल के दक्षिण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्र पर मौजूद है, जो धामरा के उत्तर-उत्तरपश्चिम और ‘हबालीखाटी नेचर कैंप’ (भितरकनिका) के उत्तर-उत्तरपश्चिम के पास है।

आईएमडी के शुक्रवार सुबह सवा छह बजे के बुलेटिन में बताया गया, “‘दाना’ के तटीय क्षेत्र से टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह अगले एक-दो घंटे तक जारी रहेगी। इसके उत्तर ओडिशा से होते हुए पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने तथा आज दोपहर तक (भीषण चक्रवाती तूफान से) धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।”

‘दाना’ के कारण बारिश होने से पूर्व मेदिनीपुर के मंदारमणि और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा के विभिन्न हिस्सों में जलभराव की सूचना मिली है, जिससे प्रभावित निवासियों की परेशानी और बढ़ गई है। इन क्षेत्रों में हुए नुकसान का अभी आकलन नहीं किया गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चला कि तूफान के साथ भारी बारिश हुई और यह शुक्रवार सुबह तक जारी रही जिसके कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया।

पश्चिम बंगाल प्रशासन ने भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ की आशंका के कारण बृहस्पतिवार शाम तक 2.5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और वरिष्ठ अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन बल की 13 बटालियन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 14 बटालियन तटीय क्षेत्रों में तैनात की गई हैं।

कोलकाता और भुवनेश्वर में विमान सेवा बहाल

चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण एहतियात के तौर भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से स्थगित की गई उड़ाने फिर से शुरू कर दी गई हैं। साथ ही कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी उड़ान संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है।

तूफान दाना गुरुवार की रात में केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका और भद्रक के धामरा के बीच ओडिशा तट पर पहुंचा। इसके कारण राज्य के कई इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। इसकी वजह से उड़ानों पर भी असर पड़ा था। इस तूफान में हवाओं की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक मापी गई।

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने 23 से 27 अक्टूबर के बीच निर्धारित 170 से अधिक एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन को रद्द कर दिया है।

पूर्वी रेलवे ने हावड़ा खंड पर शुक्रवार सुबह 68 उपनगरीय ट्रेन रद्द कर दीं, जबकि सियालदह स्टेशन से सभी ‘इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट’ (इएमयू) लोकल ट्रेन बृहस्पतिवार शाम से शुक्रवार सुबह तक निलंबित कर दी गई हैं।

कोलकाता बंदरगाह के प्राधिकारियों ने भी एहतियात के तौर पर पोतों की आवाजाही शुक्रवार शाम तक रोक दी है।

कोलकाता सहित प्रभावित जिलों में सुबह बारिश तेज हो गई। यहां बृहस्पतिवार रात से मध्यम से भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

मौसम अधिकारी ने कहा, “प्रभावित क्षेत्रों में बारिश हो रही है और इसके शुक्रवार को जारी रहने की संभावना है।” चक्रवात के कारण अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के साथ इस तूफान की तैयारियों पर समीक्षा की और राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।

बता दें कि ओडिशा में इस तूफान से निपटने के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। राज्य में 5,209 आश्रय केंद्र बनाए गए हैं। तूफान से पहले 3,62,000 से अधिक लोगों को संवेदनशील इलाकों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। इनमें से 3,654 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। इन महिलाओं को नजदीकी अस्पतालों और प्रसूति गृह में भेजा गया है।

साथ ही राज्य में 19 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), 51 ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ODRAF) और 220 अग्निशमन सेवा टीमों को लोगों के राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है।

ओडिशा सरकार के अनुरोध पर केन्द्र सरकार ने बड़ी संख्या में एनडीआरएफ टीमें उपलब्ध करा दी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को दाना के प्रभाव से निपटने की तैयारियों पर मुख्यमंत्री माझी के साथ व्यापक चर्चा की थी।

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्री माझी ने राज्य सरकार के इस पूर्व बचाव अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने तेजी से आ रहे भयंकर चक्रवाती तूफान के दौरान लोगों की सुरक्षा और सहायता के लिए सुरक्षा बलों, एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ की तैनाती के संबंध में भी जानकारी साझा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई तैयारियों पर संतोष जताया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी सीएम माझी से बात की और राज्य को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

 

भाषा/आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment