300-400 अनुयायियों ने डेरा मुख्यालय में अपने परिजनों की अस्थियां बिखेरी

Last Updated 20 Sep 2017 05:06:12 PM IST

चौंका देने वाले एक घटनाक्रम में डेरा सच्चा सौदा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने हरियाणा पुलिस को बताया है कि डेरे के करीब 300-400 अनुयायियों ने पिछले कुछ वर्षो में अपने मृत परिजन का अंतिम संस्कार करने के बाद उनकी अस्थियों को डेरा मुख्यालय में ही बिखेर दिया.


डेरा सच्चा सौदा (फाइल फोटो)

मीडिया में आयी उन खबरों के बारे में कि डेरा परिसर में कंकालों को दबा दिया जाता था, डबवाली के डीएसपी कुलदीप सिंह बेनीवाल के नेतृत्व वाली सिरसा एसआईटी ने कहा, हमारे संज्ञान में ऐसा कोई तथ्य नहीं आया है.  

हरियाणा पुलिस की एक विशेष जांच टीम ने कल शाम डेरा सच्चा सौदा की प्रबंध समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पी आर नैन से सिरसा में ढाई घंटे तक पूछताछ की.

डीएसपी ने फोन पर पीटीआई भाषा को बताया, एक वरिष्ठ पदाधिकारी होने के कारण नैन से डेरा से जुड़े विभिन्न विषयों पर पूछताछ की गयी. उनसे पंचकूला और सिरसा (डेरा प्रमुख को सजा सुनाये जाने से पूर्व) में एकत्र हुए लोगों के बारे में भी पूछताछ की गयी. 


डीएसपी ने बताया, नैन डेरा के कृषि विभाग की भी जिम्मेदारी संभाल रहे थे उन्होंने कहा कि कुछ अनुयायी अस्थियां लाते थे और अनुष्ठान के तहत डेरा परिसर में इसे बिखेर देते थे.  

उन्होंने कहा, नैन ने यह भी बताया कि पिछले कई सालों से इन परिसरों में 300-400 अनुयायियों ने अपने परिजनों की अस्थियां रखीं थी. डेरा ने ऐसे लोगों का पता और अन्य संपर्क ब्यौरा रखा है जिसे नैन ने हमें दिखाया.  

उन्होंने बताया कि नैन से विस्तार से पूछताछ की गयी और अगर जरूरत हुयी तो उसे फिर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

बलात्कार के दो मामलों में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को 20 साल जेल की सजा सुनायी गयी है. वह रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment