राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर गोपाल राय बोले- खराब वायु गुणवत्ता के लिए मौसम में बदलाव जिम्मेदार

Last Updated 19 Oct 2024 03:09:13 PM IST

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि मौसम में बदलाव आने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है और दिवाली के बाद प्रदूषण और बढ़ने की आशंका है।


राय ने ‘न्यूज एजेंसी-वीडियो’ से कहा कि दिल्ली सरकार धूल के प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और इसमें लोगों को सहयोग करना होगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। यह 273 दर्ज की गई।


कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही।

आंकड़ों के अनुसार, मुंडका और बवाना में एक्यूआई 366, वजीरपुर में 355, जहांगीरपुरी में 347 और आनंद विहार में 333 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

राय ने कहा कि मौसम में बदलाव होने के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गयी है तथा तापमान गिरने के कारण स्थिति और बिगड़ सकती है।

उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता और बदतर होने की आशंका है।

मंत्री ने कहा, ‘‘ऐसी आपात स्थितियों के लिए हमने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। तकरीबन 2.5 लाख निरीक्षण किए गए हैं और पूरे शहर में धूल रोधी अभियान जोरशोर से चलाया जा रहा है। जहां भी उल्लंघन पाए जा रहे हैं, जुर्माना लगाया जा रहा है।’’

राय ने कहा कि धूल नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करते पाए गए लोगों पर अब तक कुल 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह अभियान और तेज किया जाएगा। उन्होंने सर्दियों के मौसम के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

आनंद विहार में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किये जाने पर राय ने कहा कि सरकार ने इलाके में 10 ‘एंटी-स्मॉग गन’ तैनात की हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम धूल प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन हमें प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के वास्ते लोगों से सहयोग की आवश्यकता है।’’

पर्यावरण मंत्री ने कहा, ‘‘मैंने अधिकारियों को आनंद विहार में प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है।’’

राय ने यमुना में प्रदूषण बढ़ने के लिए उत्तर प्रदेश को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘‘वे उत्तर प्रदेश से यमुना में सफेद झाग भेजते हैं और हम उसे साफ करते हैं। हमले कल साफ किया था और हम आज फिर से साफ करेंगे।’’

दिल्ली में यमुना नदी शुक्रवार को सफेद झाग की मोटी परत से ढकी नजर आयी।

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में नदी के एक बड़े हिस्से पर पानी के ऊपर बादलों जैसा झाग नजर आया, जो बाद में धीरे-धीरे खत्म हो गया।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment