जिनेवा में अंतर-संसदीय संघ को संबोधित करेंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

Last Updated 14 Oct 2024 05:22:32 PM IST

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को जिनेवा में अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की 149वीं सभा को संबोधित करेंगे। वह 'अधिक शांतिपूर्ण और टिकाऊ भविष्य के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का उपयोग' विषय पर अपने विचार रखेंगे।


बिरला पांच दिवसीय सम्मेलन में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। वह अन्य संसदों के पीठासीन अधिकारियों के साथ वैश्विक शासन, लोकतंत्र और संसदीय सहयोग पर महत्वपूर्ण चर्चा कर रहे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, "हम सकारात्मक संवादों और सार्थक परिणामों की आशा कर रहे हैं जो हमारे साझा भविष्य को आकार देने में योगदान देंगे।"

आईपीयू की 149वीं सभा 13-17 अक्टूबर तक स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हो रही है।

बैठक में आईपीयू के सभी वैधानिक निकाय भाग ले रहे हैं, जिनमें गवर्निंग काउंसिल, स्थायी समितियां, सांसदों के मानवाधिकार और मध्य पूर्व प्रश्न संबंधी समितियां, साथ ही महिला सांसदों का फोरम और युवा सांसदों का फोरम शामिल हैं।

जनरल डिबेट 'अधिक शांतिपूर्ण और टिकाऊ भविष्य के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का उपयोग (एसटीआई)' विषय पर केंद्रित होगी। इससे प्रतिनिधियों को विचार-विमर्श करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और संसदीय कार्रवाई को गति देने के लिए एक मंच मिलेगा।

सभा लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर स्थायी समिति द्वारा उठाए गए आपातकालीन मद और विषय मद पर भी प्रस्ताव अपनाएगी जिसका शीर्षक है: लोकतंत्र, मानवाधिकार और कानून के शासन पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभाव।

सभा के समापन पर आम बहस के समग्र विषय पर एक आउटकम डॉक्यूमेंट को अपनाए जाने की उम्मीद है।

आईएएनएस
जिनेवा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment