आखिर हिंदुओं के खिलाफ अमेरिका में क्यों पनप रही घृणा की आग, इन घटनाओं से समझिए

Last Updated 27 Sep 2024 09:29:18 PM IST

अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हमले का सिलसिला थम नहीं रहा है। न्यूयॉर्क में एक मंदिर में तोड़फोड़ की घटना के 10 दिन के भीतर ही कैलिफोर्निया में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को न‍िशाना बनाया गया। यहां मंदिर की दीवारों पर 'हिंदू वापस जाओ' का संदेश ल‍िखा गया।


कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हिंदू विरोधी संदेशों के साथ मंदिर की दीवार को अपवित्र किया गया। मंदिर समिति ने इसको लेकर कहा कि हम शांति के लिए प्रार्थना करते हैं और घृणा के खिलाफ एकजुट हैं।

अब अमेरिका के हिंदू संगठन इस तरह हो रहे मंदिर पर हमले के खिलाफ आवाज उठाने लगे हैं। बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और हिंदू धर्म को मानने वालों के खिलाफ जिस तरह की हिंसा भड़की वह तो सबने देखी, लेकिन अमेरिका जो लोकतंत्र की दुहाई देता रहता है, ऐसे देश में हिंदुओं के खिलाफ इस तरह की साजिश समझ के परे है।

अमेरिका में हिंदू मंदिर पर हुए हमले में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि हिंदू मंदिर पर हमला उस वक्त हो रहा है, जब यूनाइटेड नेशन में दुनियाभर के नेता वहां मौजूद हैं। इसके बावजूद सब चुप्पी साधे हुए हैं।

अब इस रिपोर्ट पर नजर डालिए, जिसमें 9 अहम मामलों के बारे में जानकारी दी गई है। जहां अलग-अलग जगहों पर हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई।

सबसे ताजा मामला 26 सितंबर, 2024 का है, जब सैक्रामेंटो अमेरिका में स्वामी नारायण मंदिर में हिंदू विरोधी नारों के साथ हमला किया गया और पाइपलाइन को अपवित्र किया गया।

19 सितंबर, 2024 :- न्यूयॉर्क के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में हमले के बाद अपमानजनक नारे जैसे 'हिन्दुस्तान मुर्दाबाद' तक लिखा गया।

5 जनवरी, 2024 :- कैलिफोर्निया के विजय का शेरावाली मंदिर पर खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हमला किया गया।

23 दिसंबर, 2023 :- कैलिफोर्निया के एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर पर खालिस्तानी समर्थकों ने हमला किया। वहां कई गंदे चित्र भी उकेरे गए। यानी मंदिर की पवित्रता को खत्म करने की कोशिश की गई।

20 जनवरी, 2023 :- ब्रेज़ोस वैली में श्री ओंकारनाथ मंदिर में चोरों ने चोरी की और कीमती सामान उड़ा लिया। उन्होंने मंदिर की एक खिड़की, दान पेटी और तिजोरी तक तोड़ दी। चोर सीसीटीवी में कैद हो गए।

2 नवंबर, 2022 :- न्यूजर्सी के श्री उमिया धाम मंदिर में तोड़फोड़ की गई और 'मुक्त फिलिस्तीन' के नारे लिखे गए।

31 जनवरी, 2019 :- केंटकी के स्वामीनारायण मंदिर में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की, काले रंग का छिड़काव किया, खिड़कियां तोड़ दी, दीवारों पर स्प्रे के जरिए स्लोगन लिखे गए।

19 जुलाई, 2015 :- कैरोलिना के विहिप मंदिर पर गोलीबारी की गई। मंदिर पर 4 जुलाई 2015 की दोपहर करीब 1 बजे भी गोलीबारी हुई, जिसमें मंदिर की दीवारों पर 60 से अधिक छेद हो गए।

20 अप्रैल, 2015 :- न्यूयॉर्क के उत्तरी टेक्सास हिंदू मंदिर के प्रतीक चिन्हों को तोड़ दिया गया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment