PM मोदी ने फॉक्सकॉन के चेयरमैन से की मुलाकात की, जानिए इसके मायने

Last Updated 14 Aug 2024 08:23:57 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (जिसे फॉक्सकॉन के नाम से जाना जाता है) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष यंग लियू से मुलाकात की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), सेमीकंडक्टर, स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण जैसे 'भविष्य के उभरते क्षेत्रों' में असंख्य अवसरों को लेकर चर्चा की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फॉक्सकॉन के चेयरमैन से मुलाकात

एक प्रमुख एप्पल आपूर्तिकर्ता, ताइवानी प्रौद्योगिकी दिग्गज फॉक्सकॉन देश में अपने कारखाने से लगभग 65 प्रतिशत आईफोन का निर्यात करता है।

पीएम मोदी ने इस मुलाकात के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "माननीय हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के अध्यक्ष श्री यंग लियू से मिलकर बहुत अच्छा लगा।"

प्रधानमंत्री ने "भविष्य के क्षेत्रों में भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले अद्भुत अवसरों" पर प्रकाश डाला।

पीएम मोदी ने कहा, "हमने भारत में कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में उनकी निवेश योजनाओं पर भी बेहतरीन चर्चा की।"

लियू को इस साल जनवरी में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, उन्होंने कहा कि भारत सरकार से पुरस्कार पाकर वह "बेहद सम्मानित" महसूस कर रहे हैं।

फॉक्सकॉन, जो वैश्विक स्तर पर लगभग 70 प्रतिशत आईफोन बनाती है, देश में स्थानीय विनिर्माण की दिशा में भारी निवेश कर रही है।

लियू के अनुसार, सरकारी सुधारों और नीतियों ने देश में संपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए बड़े अवसर पैदा किए हैं और भविष्य में विनिर्माण के मामले में भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश है।

इसके अलावा, फॉक्सकॉन ने भारत में 1.54 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

तमिलनाडु में फॉक्सकॉन की आईफोन फैक्ट्री 40,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है और उसने राज्य में एक नई इलेक्ट्रॉनिक्स घटक इकाई में 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे 6,000 नौकरियां पैदा होंगी।

कंपनी तेलंगाना में अपनी विनिर्माण सुविधा में अतिरिक्त 3,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे राज्य में कंपनी का कुल निवेश 4,550 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।

आईफोन के नेतृत्व में, भारत से इलेक्ट्रॉनिक सामानों के निर्यात में पिछले 10 वर्षों में भारी वृद्धि देखी गई है। देश का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2026 तक समग्र इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को 300 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment