अंग्रेजों के कानून को हमने नकारा, PM मोदी-अमित शाह को बधाई : फडणवीस

Last Updated 01 Jul 2024 03:51:13 PM IST

देश भर में सोमवार से तीन नए आपराधिक कानून लागू कर दिए गए हैं। इन तीनों कानून को पिछले साल संसद से पारित किया गया था। नए कानून के तहत दिल्ली में पहली एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।


महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस

नए आपराधिक कानून के लागू होने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि आज से देशभर में नए क्रिमिनल लॉ लागू कर दिए गए हैं। आजादी के 75 सालों के बाद अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानून को हमने नकारते हुए अपने देश का कानून तैयार किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को मैं बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि पहले के कानून में अपराधी छूट जाते थे, न्याय मिलने में देरी होती थी, जिस पर कंट्रोल लाया गया है। देश में नई शुरुआत हुई है। अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानून का मकसद हिंदुस्तान पर राज करना था, हिंदुस्तान के लोगों के दमन करने के उद्देश्य से कानून बनाए गए थे, इसलिए कानून में बदलाव करना बहुत जरूरी था।

आपराधिक कानून में बदलाव किये जाने के बाद आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता, सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम को लागू कर दिया गया है।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment